Weather Update Kanpur: फिलहाल जारी रहेगी बरसात, कभी धीमी तो कभी होगी तेज

उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता के बाद अभी बारिश का सिलसिला यूं जारी रहने वाला है। अगले 48 घंटे में फिर तेज बारिश के आसार बन रहे हैं। आसमान में बादल छाए रहने से तापमान में उतार चढ़ाव बना रहेगा और हवा भी तेज चलेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:51 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:51 AM (IST)
Weather Update Kanpur: फिलहाल जारी रहेगी बरसात, कभी धीमी तो कभी होगी तेज
कानपुर में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है।

कानपुर, जेएनएन। यूपी में मानसून की सक्रियता के बावजूद बारिश की अनियमितता हो सकती है लेकिन बरसात का सिलसिला फिलहाल जारी रहेगा। कभी तेज होगी तो कभी धीमी बारिश होने का अनुमान है। अफगानिस्तान की ओर से भारत की ओर पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ रहा है। इसके असर से राजस्थान और गुजरात के पास चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। यह चक्रवाती हवा का क्षेत्र अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा की गति को रोक सकता है।

48 घंटे में बारिश का अनुमान

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग का पूर्वाअनुमान है की अगले 48 घंटे में उत्तर प्रदेश, झारखंंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। शनिवार और रविवार को हरियाणा, ओडिशा, छत्‍तीसगढ़, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिकबआगरा, हमीरपुर, जालौन, इटावा, फिरोजाबाद, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कानपुर नगर ,देहात, औरैया में बारिश की संभावना है। वहीं 31 जुलाई को प्रदेश के प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, वाराणसी, बहराइच, पीलीभीत में वर्षा के आसार हैं।

चक्रवात के सक्रिय होते की बदलेगा मौसम

चक्रवात के सक्रिय होते ही मौसम में बदलाव हो सकता है। आंधी आने की आशंका है। हवा सामान्य से काफी तेज चलेगी। मानसूनी हवा की दिशा बदल सकती है। सिस्टम कमजोर पड़ सकते हैं। बदली छाई रहेगी और कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका है।

chat bot
आपका साथी