Kanpur Weather Update: बूंदाबांदी से मौसम सुहाना, गर्मी झेल रहे शहरवासियों को ठंडी हवाओं ने दी राहत

सुनील पांडेय ने बताया कि 12 से 17 जून के बीच पूरे उप्र में झमाझम बारिश होगी। शहर में इन पांच दिनों में 50 से 100 मिमी. बारिश होने की संभावना है। मानसून भी समय से पहले आ जाएगा। वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों भी बारिश होने की संभावना

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 12:05 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 12:05 PM (IST)
Kanpur Weather Update: बूंदाबांदी से मौसम सुहाना, गर्मी झेल रहे शहरवासियों को ठंडी हवाओं ने दी राहत
वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों भी बारिश होने की संभावना है

कानपुर, जेएनएन। पिछले कई दिनों से गर्मी के कहर से शहरवासी परेशान थे, लोग कूलर के सामने ही बैठे रहते थे। पर गुरूवार को अचानक मौसम ने करवट बदली और बूंदाबांदी होने से मौसम सुहावना हो गया और गर्मी की मार झेल रहे शहरवासियों को ठंडी हवाओं ने राहत दी। मौसम को देखते हुए सभी ने राहत की सांस ली। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक ने कहा, कि शाम तक बारिश की प्रबल संभावना है। दरअसल, वातावरण में नमी मौजूद होने और लगातार शुष्क व दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के चलने से कभी तेज धूप तो कभी अचानक से बदली छा जा रही है। दिन का तापमान भी 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच रहा है। वहीं बुधवार देर रात छाई बदली के चलते सीएसए के मौसम विभाग में न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 12 से 17 जून के बीच पूरे उप्र में झमाझम बारिश होगी। शहर में इन पांच दिनों में 50 से 100 मिमी. बारिश होने की संभावना है। मानसून भी समय से पहले आ जाएगा। वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों भी बारिश होने की संभावना है, जिससे अब गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

फसलों में सिंचाई के लिए देना होगा ध्यान: किसानों को सलाह देते हुए मौसम वैज्ञानिक डा. पांडेय ने बताया कि मौसम के इस तरह करवट लेने के चलते किसानों को फसलों में सिंचाई के लिए ध्यान देना होगा। अगर बारिश होती है तो सिंचाई से बचना होगा, जबकि बारिश न होने पर हल्के से मध्यम स्तर पर सिंचाई करनी चाहिए। 

chat bot
आपका साथी