Weather Update Kanpur: पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी ने कराया शीतलहर का अहसास

Weather In Kanpur कानपुर का तापमान दिन-प्रतिदिन ठंडा होता जा रहा है। शुक्रवार को उत्तर-पश्चिमी हवाओं की नमी ने ठंड बढ़ा दी है। कई स्थानाें पर बूंदाबांदी की वजह से लोगों को शीतलहर का अहसास होना शुरू हो गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 12:47 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 12:47 PM (IST)
Weather Update Kanpur: पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी ने कराया शीतलहर का अहसास
Weather In Kanpur आज कानपुर के कई स्थानाें पर बूंदाबांदी हुई है। प्रतीकात्मक फोटो।

जागरण संवाददाता, कानपुर। Weather In Kanpur उत्तर-पश्चिमी हवाओं की नमी ने शुक्रवार सुबह ठंड बढ़ा दी और कुछ इलाकों में भी हल्की बूंदाबांदी के चलते लोगों को शीतलहर का एहसास हुआ। हालांकि न्यूनतम तापमान बढ़कर 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों ने शाम तक फिर बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर पहाड़ी इलाकों पर दिखना शुरू हो गया है। इस क्रम में उत्तरी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। उत्तरी हिमालय से आने वाली शीत हवाएं कानपुर सहित पूरे मण्डल में ठंड को बढ़ा रही हैं। बंगाल की खाड़ी में दक्षिणी अंडमान सागर के करीब एक मौसमी सिस्टम निम्न दबाव के रूप में विकसित हो रहा है। दूसरा, जो अरब सागर के ऊपर एक सिस्टम पहुंचा है, जिसकी वजह से अरब सागर के ऊपर घने बादल हैं वह आने वाले दिनों में देश के अन्य राज्यों में मौसमी हलचल का कारण बनेंगे।

डॉ पांडेय ने बताया कि अगले दो दिन में शहर ही नहीं मंडल में बूंदाबांदी व बारिश होने की उम्मीद है। इससे शीतलहर तेज होगी। किसान फसलों की बुवाई का काम दो दिन बाद मौसम साफ होने के बाद ही करें।

chat bot
आपका साथी