Weather Update Kanpur: रात में दो डिग्री गिरा पारा, अब बढ़ने लगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार हिमालय की ओर से आने वाली हवाओं से ठंड बढ़ना शुरू होगी। राजस्थान में बने क्षेत्रीय चक्रवात के चलते वातावरण की ऊपरी सतह पर धुंध है जिसके छंटते ही ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 12:47 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 12:47 PM (IST)
Weather Update Kanpur: रात में दो डिग्री गिरा पारा, अब बढ़ने लगी ठंड
कानपुर के तापमान में उतार चढ़ाव जारी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मौसम में रविवार से ही उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। सोमवार की रात दो डिग्री सेल्सियस पारा गिरने से अब ठंड बढ़ना शुरू हो गई। सीएसए के मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में दिन का तापमान भी कम होना शुरू हो जाएगा। हिमालय पर्वत श्रंखला से आने वाली हवाओं से मैदान क्षेत्रों में ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी।

सीएसए के मौसम विभाग में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सोमवार दोपहर को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार सुबह धूप जरूर निकली लेकिन सर्द हवाओं से हल्की ठंड महसूस हाेती रही। सुबह सुबह गुनगनुी धूप खासा राहत वाली रही। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 12 नवंबर से मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। धूप तो खिलकर निकलेगी, पर उसके साथ-साथ चलने वालीं सर्द हवाएं अच्छी खासी ठंड का अहसास कराएंगी। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों राजस्थान में बने क्षेत्रीय चक्रवात के चलते हवाएं उत्तर भारत में नहीं आ सकीं। इसी वजह से रविवार से वातावरण की ऊपरी सतह पर धुंध की मोटी चादर बिछ गई। बोले, जैसे ही हवाएं चलेंगी तो यह धुंध भी छंट जाएगी।

हल्की सिंचाइ ही करें किसान: किसानों को सलाह देते हुए मौसम वैज्ञानिक डा.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मौसम को देखते हुए किसान हल्की सिंचाइ करें। बोले, इस समय रबी की फसलों- आलू. सरसों, अलसी, तरोई आदि की बोआइ कर सकते हैं। इसी तरह कहा कि जो खरीफ की खड़ी फसलें हैं, उनकी कटाइ व मढ़ाइ का काम भी साथ में कर लें। जिससे किसी तरह का नुकसान न हो।

chat bot
आपका साथी