Weather Forecast Kanpur: गिरने लगा तापमान, ठंड की ओर बढ़े मौसम के कदम

एंटी साइक्लोन बनने से बारिश पर ब्रेक लग गया है और मानसून अब वापसी की ओर है। वहीं दिन का तापमान बढ़ने से गर्मी और रात का पारा नीचे जाने से हवाएं ठंड का अहसास कराने लगी हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:18 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:18 PM (IST)
Weather Forecast Kanpur: गिरने लगा तापमान, ठंड की ओर बढ़े मौसम के कदम
कानपुर में मौसम का हाल कुछ इस तरह का है।

कानपुर, जेएनएन। एंटी साइक्लोन बनने से संभावित बारिश पर ब्रेक जरूर लग गया लेकिन अब तापमान धीरे-धीरे नीचे जाने लगा है। मानसून वापसी की ओर है और मौसम के कदम ठंड की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि दिन का तापमान अभी गर्म ही है लेकिन रात में पारा गिरने से हवाएं ठंड का अहसास कराने लगी हैं।

सितंबर माह की शुरुआत में बारिश हुई तो गर्मी से राहत मिलनी शुरू हुई थी। वहीं कुछ दिन बाद पारा चढ़ने और चटक धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया था। कुछ दिन बाद बंगाल की खाड़ी तक आए नोल चक्रवर्ती तूफान से यूपी के मध्य भाग में बारिश की संभावना बनी और कानपुर समेत आसपास के क्षेत्र में बादल छाए रहे। बारिश शुरू हुई तो एंटी साइक्लोन की स्थिति बन गई। इससे बारिश पर ब्रेक लग गई लेकिन आसमान में बादलों का आना जाना लगा रहा। बारिश के आसार तो नहीं बने लेकिन अब पारा धीरे धीरे गिरना शुरू हो गया है, इससे मौसम के कदम ठंडक की ओर बढ़ रहे हैं। रात का पारा गिरने से हवाओं में ठंड का अहसास होना शुरू हो गया है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.9 डिग्री अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.9 डिग्री कम था। वहीं सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम 76 प्रतिशत और न्यूनतम 52 फीसद दर्ज किया गया। उत्तर पश्चिमी हवा की रफ्तार 3.5 किमी प्रतिघंट दर्ज की गई। मौसम का पूर्वानुमान है कि जिला स्तर पर आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है।

chat bot
आपका साथी