Weather Kanpur Update: बारिश और बदली से बदला मौसम का मिजाज, उमस ने किया बेहाल

सोमवार को पारा 42 डिग्री पार करने से गर्मी बढ़ गई लेकिन रात से सुबह तक हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया। दोपहर तक धूप निकलने से उमस बढ़ी तो लोग पसीने से तरबतर हो गए। कानपुर में 12.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 02:56 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 02:56 PM (IST)
Weather Kanpur Update: बारिश और बदली से बदला मौसम का मिजाज, उमस ने किया बेहाल
कानपुर में तापमान में उतार-चढ़ाव बना है।

कानपुर, जेएनएन। सोमवार को तेज गर्मी और उमस के बाद मंगलवार भोर पहर राहत की बारिश हुई। सुबह मौसम सुहाना हुआ लेकिन दोपहर होते फिर चटक धूप ने हाल बेहाल कर दिए। उमस से लोग पसीने से तरबतर रहे, हालांकि अभी दो दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। मौसम विज्ञानियों ने जून के अंत में मॉनसून आने की संभावना जताई है।

मौसम में लगातार बदलाव का सिलसिला जारी है। रात में हुई बारिश से मंगलवार सुबह मौसम सुहाना रहा और और हवाओं ने गर्मी से राहत दिलाई। हालांकि दोपहर तक मौसम का मिजाज फिर तल्ख हो गया और तेज धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया। उमस बढ़ने के चलते मौसम विशेषज्ञ हल्की बारिश के आसार जता रहे हैं। सोमवार रात से सुबह तक 12.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई, जिसके चलते पारा 24 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री होने से मौसम गर्म रहा था लेकिन मंगलवार को हल्की राहत महसूस की गई।

42 डिग्री पहुंच गया था पारा: सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। इस वजह से गर्मी और उमस में बहुत अधिक इजाफा हो गया था और मौसम बदल गया था। अब धूप निकल आई तो उसम बढ़ जाएगी।

उन्नाव में एक की मौत : सोमवार की रात बदले मौसम में उन्नाव के पुरवा, असोहा, मौरावां में तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस दौरान बरगद का पेड़ गिरने से युवक की मौत हो गई। पुरवा कोतवाली के ग्राम मिर्रीकला में घर के दरवाजे पर सो रहा 35 वर्षीय जयराम पुत्र रामगुलाम उठकर भागने लगा। इसी बीच दरवाजे के निकट खड़ा एक बरगद का पुराना पेड़ घर् के पिछले हिस्से की कच्ची कोठरी पर गिर गया, जिसके नीचे दबने से जयराम की मौत हो गयी। आंधी से गांव में कई पेड़ व पोल भी गिर गए है।

chat bot
आपका साथी