बैराज व बेनाझाबर प्लांट से जलापूर्ति बाधित, 30 लाख जनता परेशान

जलकुंभी हटाई तो सिल्ट बनी पानी सप्लाई में बाधा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 02:06 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 02:06 AM (IST)
बैराज व बेनाझाबर प्लांट से जलापूर्ति बाधित, 30 लाख जनता परेशान
बैराज व बेनाझाबर प्लांट से जलापूर्ति बाधित, 30 लाख जनता परेशान

जलकुंभी हटाई तो सिल्ट बनी पानी सप्लाई में बाधा, जलकल के टैंकर भी पूरा नहीं कर सके पानी की जरूरत को जागरण संवाददाता, कानपुर : गंगा बैराज प्लांट में जलकुंभी व सिल्ट और जलकल मुख्यालय बेनाझाबर प्लांट में बिजली फाल्ट के चलते 30 लाख की आबादी जलापूर्ति के लिए जूझी। लोअर गंगा कैनाल और गुजैनी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद होने से पहले ही 7.8 करोड़ लीटर जलापूर्ति बंद है। उधर बैराज और जलकल मुख्यालय के प्लांट प्रभावित होने से 26 करोड़ लीटर जलापूर्ति नहीं हुई। कई जगह जलकल ने पानी के टैंकर भेजे, लेकिन ये भी समस्या दूर नहीं कर सके।

गंगा से जाल लगाकर पानी बैराज प्लांट में पहुंचाया जाता है। शनिवार को यहां जलकुंभी फंसने से समस्या रही थी। रविवार को जलकुंभी हटाई गई पता चला कि सिल्ट जमा है। बैराज के गेट खोल दिए जाने के कारण पानी का जलस्तर भी कम हो गया है। इसीलिए प्लांट को पानी नहीं मिल पा रहा है। जल निगम के परियोजना प्रबंधक शमीम अख्तर ने जलकुंभी और सिल्ट से समस्या रही। उधर जलकल मुख्यालय बेनाझाबर में बिजली कई बार जाने के कारण शाम की जलापूर्ति प्रभावित रही। इस कारण लो प्रेशर से जलापूर्ति हुई। जलकल के अवर अभियंता रवि प्रकाश ने बताया कि बिजली कटौती के कारण समस्या रही।

-------------------

इन क्षेत्रों में पहुंचे टैंकर

बाबूपुरवा, अजितगंज, नौबस्ता, बर्रा पांच, दो, तीन, हंसपुरम, गोविद नगर, फजलगंज, पीरोड, जूही राखी मंडी, किदवईनगर,साकेत नगर सहित अन्य इलाकों में जलभराव रहा।

-------------------

यहां रहा पानी का संकट

साकेत नगर, गोविद नगर, बर्रा, निराला नगर, चमनगंज, बेकनगंज, प्रेमनगर, गांधीनगर, पीरोड, परेड, दर्शनपुरवा, कौशलपुरी, अशोक नगर, सूटरगंज, ग्वालटोली, परमट, बेनाझाबर, हर्ष नगर समेत कई इलाकों में पानी का संकट रहा।

-------------------

दो दिन से बूंद-बूंद पानी के लिए तरस गये हैं। टैक्स भी पूरा भरने के बाद हर माह पानी की समस्या झेलनी पड़ती है।

-ईशु रमदानी, बर्रा दो

-------

जलकल अधिकारियों को बहुत परेशान हो चुके हैं। फोन करते-करते थक गये,लेकिन कोई सुनता ही नहीं।

-जितेंद्र कुमार, बर्रा दो

chat bot
आपका साथी