कानपुर: ईश्वरीगंज में कूड़ा निस्तारित प्लांट बनकर हुआ तैयार, अब गांवों के कूृड़े से बनेगी खाद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का गांव अब अपने साथ 10 और गांवों के कूृड़े के निस्तारण का गवाह बनेगा। यहां कूड़ा निस्तारण प्लांट बनकर तैयार हो गया है। अब यहां कचरे से खाद तैयार की जा सकेगी। अधिकारियों का मानना है कि प्लांट अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा।

Shaswat GuptaMon, 06 Dec 2021 10:35 AM (IST)
ईश्वरीगंज में कूड़ा निस्तारित प्लांट बनकर तैयार है। प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर, जागरण संवाददाता। कल्याणपुर ब्लाक के ईश्वरीगंज में कूड़ा निस्तारण प्लांट बनकर तैयार हो गया है। अब इस प्लांट में 10 गांवों  के कूड़े का निस्तारण होगा। यहां कचरे से खाद बनाई जाएगी। साथ ही प्लास्टिक, कांच की बोतल, पालीथिन आदि ठोस कचरे का निस्तारण भी कराया जाएगा। योजना के तहत गांवों से कूड़ा लाया जाएगा। इसके लिए कूड़ा गाडिय़ों का संचालन किया जाएगा।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सितंबर 2017 में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ ईश्वरीगंज गांव से किया था। उसी समय यहां स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत कूड़ा निस्तारण प्लांट के निर्माण की आधारशिला रखी गई थी। निर्माण कार्य भी शुरू हो गया था, लेकिन चार माह बाद ही इस प्लांट की डिजाइन को मिशन की ओर से खारिज कर दिया गया था। इसके बाद नए सिरे से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई और नई डिजाइन भी बनी और गांव में कूड़ा निस्तारण प्लांट का निर्माण शुरू किया गया। अब यह प्लांट बनकर तैयार हो गया है। रंगाई पुताई का कार्य चल रहा है। इसे अगले हफ्ते शुरू करने की तैयारी है। इस प्लांट में ईश्वरीगंज गांव के साथ ही बैकुंठपुर, सिंदूपुर, हृदयपुर, रमेल नगर, परगही बांगर समेत 10 गांवों का कूड़ा लाया जाएगा।

गांव में कूड़ा ढोने के लिए रिक्शा ठेला भी उपलब्ध हैं। यहां कचरे से बनने वाली खाद की बिक्री ग्रामीणों को की जाएगी। ताकि वे उसका उपयोग खेतों में कर सकें। यहां प्रयोग सफल होने के बाद अन्य गांवों में ही ऐसा प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए गांवों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही प्रशासन से ग्राम समाज की भूमि उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा और फिर भूमि मिलते ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायती राज विभाग के पास पर्याप्त बजट उपलब्ध है ऐसे में प्लांटों की स्थापना में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। डीपीआरओ कमल किशोर का कहना है कि प्लांट की स्थापना के लिए तैयारी की जा रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.