कानपुर में ग्रीनपार्क स्टेडियम की ऐतिहासिकता को दर्शाएगी विजिटर्स गैलरी और क्रिकेट संग्रहालय

मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर स्टेडियम के निरीक्षण के दौरान विजिटर्स गैलरी और संग्रहालय निर्माण का प्रस्ताव बनाया था। प्रस्ताव में सर्वश्रेष्ठ मैचों ट्राफियां फोटो समाचार पत्र कटिंग क्रिकेट किट (बैट बॉल स्टंप्स) व यादगार क्षणों के प्रदर्शन के लिए क्रिकेट संग्रहालय स्थापित किया जाएगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:39 AM (IST)
कानपुर में ग्रीनपार्क स्टेडियम की ऐतिहासिकता को दर्शाएगी विजिटर्स गैलरी और क्रिकेट संग्रहालय
कानपुर के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। क्रिकेट के तीनों फॉमेर्ट के साथ फटाफट क्रिकेट और 500 वें ऐतिहासिक टेस्ट का गवाह बन चुके अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क में जल्द ही विजिटर्स गैलरी और क्रिकेट संग्रहालय का निर्माण होगा। डायरेक्टर पवेलियन में विजिटर्स गैलरी व क्रिकेट संग्रहालय को बनाया जाएगा। जिसमें ऐतिहासिक दर्शाने वाली चीज को संग्रहित किया जाएगा।

ग्रीनपार्क में देश के अन्य स्टेडियमों की तर्ज पर भारतीय क्रिकेट टीम के यादगार क्रिकेट पलों को संजोने की पहल पिछले कई दिनों से चल रही थी। जिसकी पहल कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा की गई थी। पिछले दिनों मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर स्टेडियम के निरीक्षण के दौरान विजिटर्स गैलरी और संग्रहालय निर्माण का प्रस्ताव बनाया था। प्रस्ताव में सर्वश्रेष्ठ मैचों, ट्राफियां, फोटो, समाचार पत्र कटिंग, क्रिकेट किट (बैट, बॉल, स्टंप्स) व यादगार क्षणों के प्रदर्शन के लिए क्रिकेट संग्रहालय स्थापित किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन ने एक ड्राफ्ट प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है। जिसे खेल विभाग की एनओसी के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए लगभग पांच करोड़ की लागत तय की गई है। विजिटर्स गैलरी में वर्चुअल क्रिकेट पिच, टॉयलेट ब्लॉक, स्मारिका की दुकानें, सेल्फी प्वाइंट, फोटो गैलरी और एक 24 सीटर मूवी थियेटर जैसी सुविधाएं होंगी जो ग्रीन पार्क की ऐतिहासिक पलों को महज 15 मिनट में प्रदर्शित करेंगी। जिसका रखरखाव डिविजनल स्पोर्ट्स प्रमोशन कमेटी किया जाएगा। विजिटर्स गैलरी और क्रिकेट संग्रहालय को लेकर शहर के क्रिकेट प्रेमियों में खुशी की लहर है। क्रिकेट प्रेमियों के मुताबिक इससे शहर के खेल को बढ़ावा मिलेगा और खिलाड़ी इतिहास से रूबरू होंगे।

chat bot
आपका साथी