बिल्डरों के कब्जे में छुड़ाई जाएगी ग्राम समाज की भूमि और चकरोड

मैनावती मार्ग गंगा बैराज से मंधना मार्ग के आसपास बिल्डरों द्वारा केडीए व ग्राम समाज की भूमि मुक्त कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 01:49 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 01:49 AM (IST)
बिल्डरों के कब्जे में छुड़ाई जाएगी ग्राम समाज की भूमि और चकरोड
बिल्डरों के कब्जे में छुड़ाई जाएगी ग्राम समाज की भूमि और चकरोड

जागरण संवाददाता, कानपुर: मैनावती मार्ग, गंगा बैराज से मंधना मार्ग के आसपास बिल्डरों द्वारा केडीए व ग्राम समाज की भूमि और चकरोड को बाउंड्रीवाल के अंदर लेकर उस पर प्लाटिग करने या पार्क बनाने के मामले की अब जांच होगी। दैनिक जागरण द्वारा लगातार यह मुद्दा उठाए जाने के बाद शनिवार को विकास भवन में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में यह मुद्दा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने उठाया तो सभी जनप्रतिनिधियों ने भूमि खाली कराने और जांच कराने के लिए कहा। समिति के अध्यक्ष एवं सांसद अशोक रावत ने डीएम आलोक तिवारी से कहा कि जांच कराने के साथ ही चकरोड को खाली करें। 15-15 दिन में जनप्रतिनिधियों को कार्रवाई से अवगत भी कराएं।

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि सिंहपुर कछार में नदी की भूमि, मैनावती मार्ग , बैराज से मंधना मार्ग के आसपास के गांवों में बड़े पैमाने पर बिल्डरों ने ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा कर लिया है। केडीए की भूमि को भी उन्होंने बाउंड्रीवाल के अंदर कर लिया है। चकरोड पर भी उनके कब्जे हैं। अरबों रुपये की भूमि पर अवैध कब्जे हटने चाहिए। उन्होंने कटरी शंकरपुर सराय, लक्ष्मी खेड़ा और लोधवा खेड़ा में ग्राम समाज और केडीए की भूमि बेचने के मामले में हो रही एसआइटी जांच की धीमी गति पर नाराजगी जताई। सांसद अशोक रावत ने कहा कि एसआइटी की टीम मौके पर जाकर जांच करे। बैठक में सांसद सत्यदेव पचौरी, जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण, विधायक भवगती सागर, उपेंद्र पासवान, एमएलसी सलिल विश्नोई, एमएलसी दिलीप सिंह यादव, सीडीओ महेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

कम करें 26 रुपये टोल टैक्स

एमएलसी अरुण पाठक ने कहा कि गुजैनी के पास फ्लाईओवर की एक लेन गार्डर टूटने की वजह से छह माह से बंद है। जब लेन चालू नहीं हो रही है तो फिर किस बात का टैक्स लिया जा रहा है। 12 किलोमीटर की लेन बंद है। ऐसे में 26 रुपये टोल टैक्स कम किया जाए। जब से लेन बंद है तब से आज तक जो भी टैक्स वसूला गया है, उसे वापस लेकर शहर में विकास कराया जाए। उन्होंने हाईवे पर काल बेल बंद होने पर भी नाराजगी जताई। कहा कि सड़क हादसे होने पर एनएचएआइ की एंबुलेंस समय से नहीं पहुंचती। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने भी उनकी बात का समर्थन किया। कहा अगर जल्द यह लेन चालू नहीं हुई तो कभी भी हादसा हो सकता है। बैठक में अनुपस्थित रहने पर एनएचएआइ के पीडी पंकज मिश्रा के विरुद्ध निदा प्रस्ताव पास किया गया। विधायक ने अर्मापुर से विषधन तक नहर पटरी पर सड़क निर्माण का प्रस्ताव दिया। ...

(अलग से बाक्स बना दें )

सड़क की वजह से हादसा तो एनएचआइ पर हो मुकदमा

सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि सचेंडी में हुए बस-टेंपो में टक्कर के लिए एनएचएआइ भी जिम्मेदार है। एनएचएआइ ने वहां फ्लाईओवर का शिलान्यास कराया और 36 करोड़ रुपये का बजट भी पास हो गया, लेकिन आज तक निर्माण नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि शहर में लाइटें भी नहीं जल रही हैं। अगर हाईवे पर हादसा होता है तो इसके लिए एनएचएआइ के दोषी अफसरों और ठेकेदार पर मुकदमा किया जाए।

.

मिट्टी खनन में हो रहा बड़ा घोटाला

सांसद अशोक रावत ने कहा कि एनएचआइ जीटी रोड का चौड़ीकरण करा रहा है, लेकिन मिट्टी खनन में बड़ा घोटाला हो रहा है। इसकी निगरानी खनन विभाग नहीं कर रहा है। डीएम से कहा कि जांच कराएं कि कितनी मिट्टी खनन की अनुमति ठेकेदार कंपनी ने ली है और अब तक कितनी मिट्टी खोदी जा चुकी है। कंपनी रात में दूसरों के खेतों से भी मिट्टी खोद रही है इस पर कार्रवाई हो।

.

बंदी माता घाट के पट्टाधारक से वसूलें जुर्माना राशि

सांसद भोले ने बंदी माता घाट पर बालू खनन करने वाले पट्टाधारक द्वारा अवैध रूप से खोदे गए बालू के मामले में लगाए गए सवा दो करोड़ रुपये का जुर्माना न अदा करने पर नाराजगी जताई। कहा कि तत्काल धनराशि जमा कराई जाए अन्यथा पट्टा रद कर आरसी जारी की जाए।

.

कब्जा मुक्त किए जाएं तालाब

महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि तालाबों को कब्जा मुक्त किया जाए। उन्होंने तालाबों की सूची मांगी। आंकड़ों में तालाबों को कब्जा मुक्त दिखाए जाने पर नाराजगी भी जताई। माता तालाब पर डीएम ने कहा कि प्रमुख सचिव आवास को पत्र लिखेंगे और इसके संरक्षण की जिम्मेदारी नगर निगम को दिलाएंगे। महापौर ने अमृत योजना के कार्यों में लापरवाही का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रबंधक को निलंबित किया जाए। ....

इन मुद्दों पर चर्चा हुई

- मंधना से कन्नौज बार्डर तक जीटी रोड के समानांतर रेलवे क्रासिगों पर अंडरपास बनाया जाए।

- बिठूर- मंधना रेलवे लाइन पर ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू किया जाए।

- घाटमपुर में जल भराव की समस्या का समाधान किया जाए।

chat bot
आपका साथी