Bikru Case: केके शर्मा था विकास दुबे का खास मुखबिर, अब शुरू होगी 37 पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई

Vikas Dubey Kanpur News एसआइटी रिपोर्ट मिलने के बाद सामने आया है कि हलका दारोगा ही गैंगस्टर को विभाग की हर गतिविधि की जानकारी मुहैया कराता था। इस रिपोर्ट मददगार पुलिस कर्मियों पर दंडात्मक कार्रवाई की संस्तुति की गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 07:00 AM (IST)
Bikru Case: केके शर्मा था विकास दुबे का खास मुखबिर, अब शुरू होगी 37 पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई
बिकरू कांड में मुख्य आरोपित विकास दुबे और केके शर्मा। फाइल फोटो

कानपुर, जेएनएन। बिकरू कांड को लेकर आरोपित बनाए गए 37 पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है। कानपुर पुलिस को एसआइटी की रिपोर्ट मिल गई है। एसआइटी ने हलका प्रभारी केके शर्मा को ही कुख्यात विकास दुबे का खास मुखबिर माना है। वह पुलिस की हर गतिविधि की जानकारी उसे देता था। दबिश की सूचना उसने ही विकास दुबे तक पहुंचार्ई।

बिकरू कांड को लेकर गठित एसआइटी ने 16 अक्टूबर को अपनी जांच शासन को सौंप दी थी। इसमें उन पुलिसकर्मियों के भी नाम हैं, जिन पर विकास और जय बाजपेयी के साथ मिलीभगत का आरोप है। इसमें 14 पुलिसकर्मियों को दंड और 23 के खिलाफ प्रारंभिक जांच के बाद कार्रवाई की संस्तुति की गई है। पिछले दिनों आरोपित पुलिसकर्मियों के नाम तो मिल गए थे, लेकिन कानपुर पुलिस को यह जानकारी नहीं थी कि किस पुलिसकर्मी के खिलाफ क्या आरोप एसआइटी ने तय किए हैं। डीआइजी डॉ. प्रीङ्क्षतदर ङ्क्षसह ने बताया कि उन्होंने शासन से एसआइटी की जांच रिपोर्ट मांगी थी, जो मिल गई। इसके आधार पर कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक सबसे गंभीर आरोप हलका प्रभारी केके शर्मा पर हैं। केके शर्मा और विकास दुबे के बीच घटना वाले दिन और उससे एक दिन पहले मोबाइल पर बातचीत के साक्ष्य मिले हैं। माना जा रहा है कि दबिश की सूचना केके शर्मा ने ही विकास को दी थी। गंभीर आरोप पूर्व एसओ चौबेपुर विनय तिवारी पर भी हैं। वह विकास दुबे का इतिहास जानते हुए भी उसका पिछलग्गू बना था। एक दिन पूर्व की घटना उच्चाधिकारियों को न देना भी वारदात का प्रमुख कारण बना। अभिसूचना इकाई के सुरेश तिवारी व धमेंद्र सिंह, जय बाजपेयी के शस्त्र लाइसेंस व पासपोर्ट बनने के मामले में लापरवाही बरतने के आरोपी पाए गए हैं।

इन्हें दंड की संस्तुति

विनय कुमार तिवारी, केके शर्मा, अवनीश कुमार सिंह, अजहर इशरत, कुंवर पाल सिंह, अभिषेक कुमार, राजीव कुमार, राममूर्ति यादव, अंजनी कुमार पांडेय, दीवान सिंह, लायक सिंह, विकास कुमार, कुंवरपाल सिंह।

जांच के बाद इन पर होगी कार्रवाई

एसके वर्मा, काजी मोहम्मद इब्राहिम, वेद प्रकाश, लालमणि सिंह, मुकेश कुमार, बृजकिशोर मिश्रा, धर्मवीर सिंह, राकेश कुमार श्रीवास्तव, राधेश्याम यादव, सतीश चंद्र यादव, संजय सिंह, राकेश कुमार, जितेंद्र पाल सिंह, सूबेदार सिंह, सुजीत कुमार मिश्रा, अजय कुमार त्रिपाठी, इंद्रपाल सरोज, लवकुश सिंह चौहान, संजय कुमार, सुरेश कुमार तिवारी, बैजनाथ गोड़, धर्मेंद्र सिंह।

chat bot
आपका साथी