Vikas Dubey News: बिकरू कांड में 30 आरोपितों पर गैंगस्टर, अब होगी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई

चौबेपुर के बिकरू कांड में अदालत में चार्जशीट लगाये जाने के 23 दिन बाद पुलिस की रिपोर्ट पर डीएम ने कार्रवाई की है। गैंगस्टर की कार्रवाई में आरोपित चार महिलाओं और दो चालकों को शामिल नहीं किया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 08:33 AM (IST)
Vikas Dubey News: बिकरू कांड में 30 आरोपितों पर गैंगस्टर, अब होगी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई
बिकरू कांड में इस समय 36 अभियुक्त जेल में हैं।

कानपुर, जेएनएन। बिकरू कांड से जुड़े 30 अभियुक्तों के खिलाफ पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की है। चार्जशीट लगने के 23 दिन बाद ही पुलिस की रिपोर्ट पर शुक्रवार को डीएम ने मुहर लगा दी, जिन 30 लोगों पर पुलिस ने कार्रवाई की है उनमें विकास दुबे का खजांची जय बाजपेयी भी शामिल है। जय पर पहले भी थाना नजीराबाद से गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की जा चुकी है।

बीती दो जुलाई की रात विकास दुबे के घर दबिश डालने गई पुलिस टीम पर हमला किया गया था। इसमें बिल्हौर के तत्कालीन क्षेत्राधिकारी देवेंद्र कुमार मिश्रा समेत आठ पुलिस कर्मी शहीद हो गए थे जबकि 6 पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इस मामले में पुलिस ने विकास दुबे समेत छह मुख्य आरोपितों को मुठभेड़ में मार गिराया था जबकि इस समय 36 अभियुक्त जेल में है जिसमें 4 महिलाएं हैं। इन चारों महिलाओं को गैगस्टर में आरोपित नहीं बनाया गया है। इसके अलावा जेसीबी चालक और गुड्डन त्रिवेदी के साथ पकड़े गए वाहन चालक को गैंगस्टर में निरुद्ध नहीं किया है। शेष सभी 30 अभियुक्तों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की गई है। एसपी ग्रामीण के मुताबिक गैंगस्टर में निरुद्ध होने के बाद सभी अपराधियों की संपत्ति 14-1 के तहत जब्त की जाएगी।

इनके खिलाफ लगी गैंगस्टर : धर्मेंद्र उर्फ धीरू, श्यामू बाजपेयी, छोटू शुक्ला उर्फ अखिलेश, राहुल पाल, जहान सिंह, दयाशंकर अग्निहोत्री, शशिकांत पांडेय, शिव तिवारी, विष्णु पाल उर्फ जिलेदार सिंह, राम सिंह यादव, रामू बाजपेयी, गोपाल सैनी, उमाकांत उर्फ गुड्डन, शिवम दुबे, बाल गोविंद, संजय दुबे, सुरेश वर्मा, अरविंद त्रिवेदी उर्फ गुड्डन, शिवम दुबे उर्फ दलाल, धीरज उर्फ धीरू, मनीष उर्फ बीरू, गोविंद सैनी, रमेशचंद्र यादव, नन्हू यादव, बबलू मुसलमान, राजेंद्र कुमार, सोनू उर्फ सुशील तिवारी, अखिलेश दीक्षित, जयकांत बाजपेयी, प्रशांत शुक्ला उर्फ डब्बू।

संपत्ति जब्तीकरण से बच जाएंगे अधिकतर आरोपित

गैंगस्टर के नियमों के तहत अभियुक्त पर जब पहला मुकदमा दर्ज होता है, उसके बाद उसके द्वारा अर्जित की गई संपत्ति की जांच होती है। इसमें से जो भी संपत्ति पुलिस और प्रशासन की टीम को अवैध कमाई से अर्जित की गई प्रतीत होती है उस संपत्ति को जिला प्रशासन जब्त कर लेता है। बिकरू कांड में अधिकतर आरोपितों पर पहली बार मुकदमा दर्ज हुआ है। इसके बाद उनके द्वारा कोई संपत्ति अर्जित नहीं की गई। ऐसे में सभी आरोपितों की संपत्ति जब्त होने से बच जाएगी।

chat bot
आपका साथी