ओमिक्रोन को लेकर कानपुर में बढ़ी सतर्कता, स्वास्थ्य विभाग की 19 टीमें रखेंगी नजर, ये सावधानियां भी जरूरी

चकेरी एयरपोर्ट से लेकर प्रमुख रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर लगाईं 19 मेडिकल टीमें लगाई गईं हैं। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की होगी स्क्रीनिंग और संदेह होने पर आरटीपीसीआर जांच भी करने के निर्देश दिए गए हैं।

Abhishek AgnihotriTue, 07 Dec 2021 10:20 AM (IST)
कानपुर आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग व जांच होगी। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ओमिक्रोन के अब तक 22 संक्रमित मिले हैं, जिसमें दिल्ली के भी हैं। ऐसे में उद्योग नगरी कानपुर भी ओमिक्रोन के निशाने पर आने से शासन से लेकर जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। शासन ने बचाव के हर संभव उपाय अपनाने के निर्देश दिए हैं।

कर्नाटक के बेंगलुरु, गुजरात के जाम नगर, महाराष्ट्र के पुणे व कल्याण, राजस्थान के जयपुर व दिल्ली में ओमिक्रोन के केस मिले चुके हैं। इन शहरों से हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग से कानपुर का सीधा जुड़ाव है। औद्योगिक नगरी होने की वजह से रोजाना हजारों लोगों का आनाजाना लगा रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए शासन ने अधिक से अधिक स्क्रीनिंग व सैंपलिंग के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने लगाईं टीमें: एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों  पर स्वास्थ्य विभाग ने 19 टीमें तैनात की हैं। उन्हें विदेश के अलावा इन पांच राज्यों से आने वालों की स्क्रीनिंग और सैंपलिंग करने के निर्देश दिए हैं। बाहर से आने वाले खांसी-जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ वाले प्रत्येक व्यक्ति का सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा जा रहा है।

डीएम के निर्देश पर देखी व्यवस्था: ओमिक्रोन को लेकर डीएम व अन्य जिम्मेदारों के साथ शासन की लगातार आनलाइन मीङ्क्षटग हो रही है। डीएम विशाख जी अय्यर ने एडीएम सिटी को व्यवस्था देखने के निर्देश दिए थे। उन्होंने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर जाकर टीमों के कार्यों को देखा।

बोले जिम्मेदार: ओमिक्रोन को लेकर शासन स्तर से सतर्कता बरतने के आदेश जारी किए गए हैं। शहर के एयरपोर्ट, प्रमुख रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर 19 मेडिकल टीमें और  19 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। उनकी मानीटङ्क्षरग के लिए 4 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। इन टीमों के कार्यों का जायजा भी लिया गया, सभी अपने-अपने कार्य में लगे हुए पाए गए। - अतुल कुमार, एडीएम सिटी  

बचाव के ये उपाय जरूरी

- बाहर जाने पर मास्क जरूर लगाएं।

- बार-बार मुंह, नाक व आंख में हाथ न लगाएं।

- बाहर कुछ छूने पर हाथ सैनिटाइज जरूर करें।

- घर आने पर हाथ-मुंह साबुन पानी से अच्छी तरह धोएं।

- अपने कपड़ों को धूप जरूर दिखाएं।

- भीड़ की जगह पर जाने से बचें।

- बुजुर्ग, बीमार व्यक्तियों के पास सीधे न जाएं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.