आइएमए भवन से सद्भावना चौक तक रेंगे वाहन

मेट्रो रेल के भूमिगत निर्माण कार्य के चलते बड़ा चौराहा से परेडके बीच हुआ है ट्रैफिक डायवर्जन।

JagranTue, 27 Jul 2021 02:13 AM (IST)
आइएमए भवन से सद्भावना चौक तक रेंगे वाहन

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो रेल के भूमिगत निर्माण कार्य के चलते बड़ा चौराहा से परेड के बीच हुए ट्रैफिक डायवर्जन के कारण सोमवार को आइएमए भवन से सद्भावना चौक के बीच वाहन रेंगते नजर आए। इस रास्ते पर वाहनों का अत्यधिक दबाव पड़ा और दिन में कई बार जाम की स्थिति बनी। दोपहर 12 बजे तो इस कदर जाम लगा कि पैदल चलना भी मुश्किल हो गया। यह हाल तब था, जब पुलिस ने अतिक्रमण और अवैध पार्किंग पूरी तरह हटवा दी थी। हालांकि अन्य रास्तों पर ट्रैफिक सरपट दौड़ा और डायवर्जन होने के बावजूद लोगों ने राहत की सांस ली।

शनिवार को ट्रैफिक पुलिस से वार्ता के बाद मेट्रो अधिकारियों ने अपने मार्शल जवान लगाकर बड़ा चौराहे से परेड के बीच वाहनों का आवागमन रोक दिया था। हल्के वाहन बड़ा चौराहे से आइएमए भवन के बराबर वाली गली से मोड़कर किताब मार्केट होकर निकाला गया तो सिटी बसें व भारी वाहन कोतवाली चौराहा, अस्पताल रोड व किताब मार्केट होकर गुजरे। इसी तरह परेड से आने वाले हल्के वाहन व दोपहिया वाहन नवीन मार्केट के किनारे बनाए गए 15 फीट चौड़े रास्ते से और सिटी बसें चर्च रोड, लैंडमार्क होटल के पीछे वाले रास्ते से होकर बड़ा चौराहा पहुंचीं। शनिवार व रविवार को कोरोना क‌र्फ्यू के चलते वाहनों की संख्या कम रही, इस वजह से दो दिन यातायात व्यवस्था सुचारु रूप से चलती रही। इस बीच पुलिस ने आइएमए भवन के बराबर वाले रास्ते से टट्टर में चल रही सभी दुकानें, कोतवाली के सामने व अस्पताल रोड पर खड़े ढाई सौ से ज्यादा वाहन हटवाए।

पुलिस की इस कार्रवाई का असर यह हुआ कि सोमवार को सभी रास्तों पर ट्रैफिक सुचारु रूप से चलता रहा। केवल आइएमए भवन के बगल वाली रोड से सद्भावना चौक के बीच वाहन रेंगते रहे। कोतवाली चौराहे की ओर से आ रही सिटी बसें और सद्भावना चौक से आ रहे वाहन, आइएमए की ओर से आ रहे वाहनों के कारण तिराहे पर बार-बार फंसते रहे और जाम की स्थिति बनती रही।

उधर, पुलिस ने तीन क्रेनों की मदद से सड़कों पर खड़े चार पहिया और दो पहिया वाहन भी हटवा दिए। इस दौरान करीब सवा सौ वाहनों का चालान किया गया। डायवर्जन रूट पर लगाए गए मार्शल, ट्रैफिक पुलिस के दारोगा व सिपाही किसी भी वाहन को सड़क पर रुकने नहीं दे रहे थे। इस वजह से पीछे आ रहा ट्रैफिक आसानी से निकलता रहा। हालांकि तिराहों व चौराहों पर सिटी बसें जरूर रुकती रहीं और कंडक्टर सवारियां बैठाते रहे।

---

पार्किंग स्थल ढूंढ रहे अधिकारी, म्योर मिल प्रबंधन से वार्ता

मल्टीलेवल क्रिस्टल पार्किंग के साथ ही नवीन मार्केट व आसपास के बाजारों में आने वाले लोगों के वाहन खड़े कराने के लिए पुलिस अधिकारी नवीन मार्केट के सामने स्थित म्योर मिल परिसर को भी पार्किंग स्थल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए मिल प्रबंधन से वार्ता की जा रही है। हालांकि मिल के कर्मचारियों ने बताया कि रविवार को ट्रैफिक पुलिस के दारोगा व सिपाही अचानक जेसीबी लेकर घुसे और अंदर आकर साफ सफाई कराने लगे। पता लगने पर उन्हें रोका गया और गेट बंद किया गया। इसके बाद पुलिस आयुक्त ने भी आकर मिल परिसर देखा। टीआइ राजवीर सिंह ने बताया कि म्योर मिल में काफी जगह है। अगर वहां वाहन खड़े होंगे तो सड़क पर जाम की स्थिति नहीं रहेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.