कानपुर सागर राष्ट्रीय राजमार्ग 12 घंटे रहा जाम, वाहनों की 25 किमी तक लगी कतार

नौबस्ता से लेकर बिधनू थानाक्षेत्र के बीच हुए सड़क हादसों के कारण कानपुर सागर राजमार्ग पर करीब 12 घंटे जाम लगा रहा। इस राजमार्ग पर यातायात बाधित होने से हमीरपुर तथा बांदा की तरफ से आने वाले यात्रियों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:39 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:39 PM (IST)
कानपुर सागर राष्ट्रीय राजमार्ग 12 घंटे रहा जाम, वाहनों की 25 किमी तक लगी कतार
हादसों के कारण कानपुर सागर राजमार्ग पर लगे जाम के कारण फंसे वाहन।

कानपुर, जेएनएन। क्षमता से सात गुना से अधिक यातायात का भार वहन कर रहे कानपुर सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार रात नौबस्ता से लेकर बिधनू थाना क्षेत्र में बुधवार देर रात तक हुए सड़क हादसों के कारण सागर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम हो गया। करीब 25 किमी तक पहुंची वाहनों की कतार गुरुवार दोपहर 12 बजे के करीब तब खत्म हो सकी, जब पुलिस ने हमीरपुर से कानपुर की ओर से जाने वाले वाहनों को भोगनीपुर की तरफ मोड़ा।

नौबस्ता थाना क्षेत्र में ट्रक के नाला में फंसने, बिधनू के रमईपुर व शंभुआ क्षेत्र में हुए हादसों के बाद मध्य रात से राजमार्ग पर जाम लगने का सिलसिला शुरू हो गया। जाम के कारण गुरुवार सुबह छह बजे तक शहर छोर में गल्ला मंडी व घाटमपुर छोर पर आईटीआई के सामने तक जाम में फंसे वाहनों की कतार पहुंच चुकी थी।

इधर वाहनों की कतार लंबी होते देख सुबह जागी पुलिस ने स्टेयङ्क्षरग में ही सो रहे वाहन चालकों को जगा कर जाम खुलवाने का प्रयास शुरू किया है,लेकिन आगे जाम होने के चलते पुलिस भी जाम खुलवाने में सफल नही हो पा रही है। जिसके बाद पुलिस ने घाटमपुर चौराहा पर हमीरपुर की ओर से आने वाले वाहनों को भोगनीपुर की ओर डाइवर्ट करना शुरू किया। जिसके बाद दोपहर 12 बजे के करीब यातायात सामान्य हो सका।

जाम में फंस लोगों ने सड़क पर गुजारी रात

जहांगीराबाद निवासी चालक मुस्तकीम अली बताते हैं कि वह मौरंग लेकर लखनऊ जा रहे थे। रात दो बजे से रमईपुर में फंसे हैं। पतारा रेलवे स्टेशन रोड के समीप मौरंग भरे ट्रक के साथ खड़े चालक अखिलेश बताते हैं कि वह सुबह पांच बजे से फंसे हैं। पतारा निवासी राकेश तिवारी की पत्नी सुमन ने बताया कि रात दो बजे रमईपुर के जाम में फंसने के बाद वह सुबह सात बजे घर पहुंच सकी हैं। घाटमपुर के मोहल्ला जवाहरनगर निवासी सतीश बताते हैं कि रात 10 बजे कार से नौबस्ता से निकले थे। सुबह सात बजे बमुश्किल घर आ पाए हैं।

क्षमता के सात गुना वाहन, हर दो दिन में हादसे से एक मौत

क्षेत्रीय निवासियों के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम नियति बन कर उभरा है। जाम में फंसे वाहनों के बेतरतीब संचालन के चलते बेतहाशा बढ़ी है। जानकारों के मुताबिक टू लेन पेव्ड शोल्डर वाले राजमार्ग की अधिकतम भार वाहन क्षमता तीन हजार पीसीयू (पैसेंजर कार यूनिट) है। लेकिन सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात 21 हजार पीसीयू तक पहुंचता है। जाम से बच कर भागते बेतरतीब वाहनों की चपेट में आकर वर्ष 2020 में यमुना नदी पुल से नौबस्ता बंबा के मध्य सजेती, घाटमपुर व बिधनू थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले करीब 45 किमी लंबे राजमार्ग पर 148 मौते हुई हैं।

वाहनों की अधिकता के कारण लगता जाम

सीओ घाटमपुर रवि कुमार सिंह ने कहा कि कानपुर सागर राजमार्ग पर जाम की सूचना मिलते ही पुलिस बल को भेज वाहनों को हटवाया गया है। राजमार्ग पर वाहनों की अधिकता के चलते सुबह से शाम तक जाम की स्थिति होती है। यातायात को सुचारु रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल को लगाया गया है।  

chat bot
आपका साथी