सहकारिता रत्न से सम्मानित होंगे उन्नाव के वीर प्रताप सिंह, मिलेगी इतनी पुरस्कार राशि

विश्व की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको पिछले कई दशकों से सहकारिता क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने वाले सहकारी नेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर यह सम्मान दे रही है। इस वर्ष इस सम्मान के लिए इफ्को निदेशक मंडल ने एक मत से उन्नाव के वीर प्रताप को चयनित किया है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:34 PM (IST)
सहकारिता रत्न से सम्मानित होंगे उन्नाव के वीर प्रताप सिंह, मिलेगी इतनी पुरस्कार राशि
सहकारी नेता वीर प्रताप सिंह को चयनित किया गया

कानपुर, जेएनएन। देश में राष्ट्रीय स्तर पर सहकारिता क्षेत्र के सबसे प्रतिठति सम्मान सहकारिता रत्न के लिए इस वर्ष जनपद के सहकारी नेता वीर प्रताप सिंह को चयनित किया गया है। वीर प्रताप मूलत: जिले की बीघापुर तहसील के गांव झगरपुर और शहर में जगन्नाथगंज मोहल्ला निवासी हैं। राष्ट्रीय स्तर का यह पुरस्कार 31 मई को दिल्ली में दिया जाएगा। पुरस्कार में 11 लाख की राशि उन्हेंं मिलेगी।

विश्व की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको पिछले कई दशकों से सहकारिता क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने वाले सहकारी नेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर यह सम्मान दे रही है। इस वर्ष इस सम्मान के लिए इफ्को निदेशक मंडल ने एक मत से उन्नाव के वीर प्रताप सिंह को चयनित किया है। इफको गांव स्तर से लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक सहकारिता को मजबूती प्रदान करने में अतुलनीय योगदान देने वालों को सम्मानित करती है।

इस वर्ष सहकारिता रत्न सम्मान के लिए चयनित होने पर वीरप्रताप ने इफको निदेशक मंडल के प्रति कृतज्ञता जताई है। इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी, अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई, उपाध्यक्ष और गुजरात प्रदेश से कई बार सांसद रहे दिलीप भाई संघानी ने वीर प्रताप सिंह को बधाई पत्र भेजकर उन्हेंं सम्मानित करने के लिए चयनित किए जाने की जानकारी दी है। वीर प्रताप सिंह ने बताया कि यह सम्मान दिल्ली में 31 मई को मिलेगा, जिसमें देश के कोने कोने से सहकारी बंधु वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग करेंगे।

सहकारी क्षेत्र में वीरप्रताप का योगदान

चेयरमैन, भारतीय किसान विकास बहुउद्देशीय सहकारी, लखनऊ वाइस चेयरमैन, इफको टोकियो इंश्योरेंस सॢवसेज, नई दिल्ली निदेशक, कोआपरेटिव रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट, कलोल गुजरात सदस्य प्रबंध समिति, इंदिरा गांधी सहकारी प्रबंध संस्थान, लखनऊ सदस्य सर्वाधिकार प्राप्त सर्वोच्च महासभा, इफको नई दिल्ली (1983 से आज तक) पूर्व उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव यूनियन पूर्व अध्यक्ष, जिला सहकारी फेडरेशन, उन्नाव (1984 से 2018) पूर्व अध्यक्ष, मंडलीय सहकारी आवास समिति, कानपुर पूर्व सदस्य, प्रबंध समिति सहकारी प्रबंध संस्थान, देहरादून 
chat bot
आपका साथी