कानपुर के इन गांवों में अब बिना पंजीकरण के ही लग सकेगी वैक्सीन, आज मेगा वैक्सीनेशन

इसके लिए तीनों ब्लाक को 33 क्लस्टर में बांटा गया है। प्रत्येक ब्लाक में 11-11 क्लस्टर बनाए गए हैं। इन कलस्टर में वैक्सीनेशन के 41 मेडिकल टीमें लगाई गईं हैं। जहां 21 से लेकर 31 जून तक वैक्सीनेशन किया जाएगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:32 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:32 AM (IST)
कानपुर के इन गांवों में अब बिना पंजीकरण के ही लग सकेगी वैक्सीन, आज मेगा वैक्सीनेशन
सरसौल ब्लाक में मेगा वैक्सीनेशन जान है तो जहान है अभियान शुरू किया जा रहा

कानपुर, जेएनएन। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के तीन ब्लाक के गांवों में सोमवार से वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए जान है तो जहान है अभियान शुरू हो रहा है। गांवों के वैक्सीनेशन कैंप में ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिए पहले से पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी। वैक्सीनेशन स्थल पर जाकर अपना पंजीकरण कराके आसानी से वैक्सीन लगवा सकेंगे। उन्हेंं सिर्फ आधार कार्ड लेकर आना होगा। इन तीनों ब्लाक में एक दिन में 13 हजार से अधिक को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। उसके बाद 1 जुलाई से सभी ब्लाक में मेगा वैक्सीनेशन की शुरूआत की जाएगी। सोमवार को कल्याणपुर, बिधनू और सरसौल ब्लाक में मेगा वैक्सीनेशन जान है तो जहान है अभियान शुरू किया जा रहा है।

इसके लिए तीनों ब्लाक को 33 क्लस्टर में बांटा गया है। प्रत्येक ब्लाक में 11-11 क्लस्टर बनाए गए हैं। इन कलस्टर में वैक्सीनेशन के 41 मेडिकल टीमें लगाई गईं हैं। जहां 21 से लेकर 31 जून तक वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस तीनों ब्लाक के 3 लाख 57 हजार 551 ग्रामीणों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस हिसाब से एक दिन में 13 हजार 753 ग्रामीण का वैक्सीनेशन किया जाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व पंचायत कॢमयों एवं जनप्रतिनिधियों की मदद ली जाएगी। प्रत्येक कलस्टर में दो से तीन दिन तक वैक्सीनेशन किया जाएगा। मेगा वैक्सीनेशन दो माह तक चलेगा। वैक्सीनेशन से पहले तीन दिन तक टीमें ग्रामीणों को जागरूक करेंगी। वैक्सीनेशन के बाद वही टीमें उनकी निगरानी करेंगी, अगर कोई दिक्कत होती है तो उसकी सूचना उच्चाधिकारियों को देंगी।

इनका ये है कहना स्कूल, पंचायत भवन, हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर या सामुदायिक भवन में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में अभियान सोमवार से शुरू हो रहा है। 21-30 जून तक तीन ब्लाक के ग्रामीणों को वैक्सीन लगाई जाएगी। - डा. जीके मिश्रा, एडी हेल्थ, कानपुर मंडल।

chat bot
आपका साथी