कई सीएचसी में लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण

कोरोना संक्रमण ने दोबारा पाव पसारना शुरू किया तो स्वास्थ्य विभाग भी हुआ सतर्क ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 02:13 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 02:13 AM (IST)
कई सीएचसी में लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण
कई सीएचसी में लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना संक्रमण ने दोबारा पाव पसारना शुरू किया तो स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण अभियान में तेजी लानी शुरू कर दी है। शहर में गंगा मेला पर्व के चलते उर्सला अस्पताल में टीकाकरण कार्यक्रम नहीं हुआ, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण में लोगों ने बढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान 45 वर्ष की उम्र पार कर चुके लोगों की भी काफी संख्या रही। लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

शुक्रवार को चौबेपुर सीएचसी में 130 लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने वाले 65 लोग और सीधे सीएचसी पहुंचने वाले 65 लोग शामिल रहे। चिकित्साधिकारी डॉ. यशोवर्धन सिंह ने बताया कि शुक्रवार को 90 लोगों का टीकाकरण किया गया। इस दौरान लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। दोपहर एक बजे तक करीब 60 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसी तरह शिवराजपुर में भी 78 लोगों का टीकाकरण किया गया। बिल्हौर सीएचसी में कुल 73 लोगों का टीकाकरण किया गया। सीएचसी अधीक्षक डॉ. अरविंद भूषण ने बताया कि शुक्रवार को 18 लोगों को टीके की दूसरी डोज लगाई गई है, जबकि 45 वर्ष से ऊपर के 22 लोगों को और 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 33 लोगों का टीकाकरण किया गया। ककवन सीएचसी प्रभारी डॉ धर्मेंद्र राजपूत ने भी बताया कि उनके यहा शुक्रवार को 40 लोगों का टीकाकरण किया गया, इसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के 18 व्यक्ति शामिल रहे। इसी तरह सीएचसी सरसौल में शुक्रवार को 130 लोगों को वैक्सीन दी जानी थी, जिसमें से 59 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई। सीएचसी अधीक्षक डॉ. एसएल वर्मा ने बताया कि एक डोज वेस्टेज हुई है। हालाकि महाराजपुर क्षेत्र के आधा दर्जन गावों में रंगपंचमी को होली का पर्व मनाए जाने के कारण वैक्सीनेशन कार्य संपन्न नहीं हो सका। बिधनू सीएचसी में भी 45 वर्ष की उम्र पार कर चुके 45 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई और कुल 100 लोगों ने टीकाकरण में हिस्सा लिया।

उधर, घाटमपुर में 45 साल की उम्र से अधिक से ऊपर सभी लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके चलते सीएचसी में व्यवस्था दुरुस्त रही। शुक्रवार को लक्ष्य से अधिक 149 लोगों का टीकाकरण किया गया। घाटमपुर चिकित्साधीक्षक डॉ. कैलाश चंद्र ने बताया कि 130 लोगों का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 149 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। अब सभी को 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। टीकाकरण के दौरान सभी स्थानों पर टीका लगवाने वालों को आधे घटे तक आब्जर्वेशन में रखा गया। पतारा सीएचसी में भी 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले 29 लोगों को कोविड-19 की पहली डोज लगाई गई। सीएचसी अधीक्षक डॉ. नीरज सचान ने बताया की 60 के लक्ष्य में 29 लोगो को कोविड वैक्सीन लगाई गई है। आशा संगनी व आशा बहुओं को हिदायत दी गई है कि वह अपने गाव में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। भीतरगाव सीएचसी अधीक्षक डॉ. अजय मौर्या ने बताया कि उनके यहा 120 लोगों के टीकाकरण लक्ष्य रखा गया था, लेकिन मात्र 40 लोगों को ही वैक्सीन लग सकी। इसमें 29 पुरुष और 11 महिलाएं हैं।

chat bot
आपका साथी