पोर्टल में फीडिग में गड़बड़ी से वैक्सीनेशन प्रभावित, हंगामा

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे वैक्सीनेशन को लेकर आए दिन हंगामा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 01:54 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 01:54 AM (IST)
पोर्टल में फीडिग में गड़बड़ी से वैक्सीनेशन प्रभावित, हंगामा
पोर्टल में फीडिग में गड़बड़ी से वैक्सीनेशन प्रभावित, हंगामा

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे वैक्सीनेशन को लेकर आए दिन हंगामा हो रहा है। कभी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) पर अव्यवस्था तो कभी विलंब से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। कई बार तो वैक्सीन ही खत्म हो जाती है। रविवार को कोविन पोर्टल पर गलत फीडिग की वजह से दोपहर एक बजे तक वैक्सीनेशन नहीं हो सका। ऐसे में वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगवाने आए 45 पार के व्यक्तियों ने कई सीवीसी में हंगामा किया। 39 सीवीसी में 5520 की जगह सिर्फ 211 को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लग सकी।

नगर निगम के सीवीसी में वैक्सीन लगवाने के लिए आए लोगों का रजिस्ट्रेशन दोपहर एक बजे तक नहीं हो सका। पोर्टल न चलने से कई कर्मचारी लौट गए। पोर्टल पर वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के लिए फीडिग भी 45 की जगह 84 दिन बाद की हो गई। ऐसे में दस अफसर एवं कर्मचारियों को वैक्सीन लग सकी। वहीं, चकेरी स्थित कृष्णा नगर पीएचसी में रविवार को दूसरी डोज लगवाने वाले लोग आए थे। पहली डोज लगवा चुके लाभार्थियों को कोविड एप में नाम ही नहीं था। जब वहां के स्वास्थ्य कर्मियों से पूछा तो उन्होंने बताया कि दूसरी डोज की समयावधि बढ़ा दी गई है। ऐसे में वैक्सीनेशन करवाने आए लाभार्थियों मायूस होकर लौट गए। पीएचसी प्रभारी डॉ. उर्विश पांडेय ने बताया कि पहले दूसरी डोज 45 दिन के अंतराल में लगती थी, जिसकी समयावधि 84 से 112 दिन कर दी गई है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल समेत अन्य सेंटरों का भी यही हाल रहा।

---------------- कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज नहीं लगने पर कई सेंटरों से सुबह से ही शिकायतें मिलने लगीं। पोर्टल पर 45 की जगह 84 दिन का स्लॉट पर डाल दिया गया। इस वजह से बहुत की कम लोगों को वैक्सीन लग सकी।

- डॉ. जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल।

chat bot
आपका साथी