कानपुर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित कराएगा यूपीसीडा, जानिए - क्या है तैयारी

अब औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को भी कहा गया है कि वे ऐसे वाहनों की चार्जिंग के लिए स्टेशनों की स्थापना में मदद करें और लोगों को स्टेशन स्थापित करने के लिए प्रेरित करें। अगर कोई भूखंड मांगे तो उसे प्राथमिकता के आधार पर आवंटित करें।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:10 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:10 PM (IST)
कानपुर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित कराएगा यूपीसीडा, जानिए - क्या है तैयारी
इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे स्थित औद्योगिक क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों इसके लिए  कोई भी उद्यमी औद्योगिक क्षेत्र में भूखंड लेकर ये स्टेशन स्थापित कर सकता है। इसके लिए औद्योगिक क्षेत्रों को चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। औद्योगिक क्षेत्र के अंदर भी ये स्टेशन बनेंगे। ताकि उद्यमी अपने वाहनों को वहां आसानी से चार्ज कर सकें।

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में जुटी है। कानपुर, लखनऊ जैसे महानगरों में तो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के माध्यम से कराने की तैयारी है। इन सबके बीच ही अब औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को भी कहा गया है कि वे ऐसे वाहनों की चार्जिंग के लिए स्टेशनों की स्थापना में मदद करें और लोगों को स्टेशन स्थापित करने के लिए प्रेरित करें। अगर कोई भूखंड मांगे तो उसे प्राथमिकता के आधार पर आवंटित करें। इसी कड़ी में प्रधिकरण प्रबंधन अब रूमा, जैनपुर, रनिया, बाराबंकी के कुर्सी रोड, उन्नाव, ट्रांसगंगा सिटी समेत उन सभी औद्योगिक क्षेत्रों में ये चार्जिंग स्टेशन स्थापित कराएगा जो हाईवे किनारे हैं या मुख्य मार्गों के किनारे हैं। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में सीएनजी स्टेशन और पेट्रोल पंपों की स्थापना पर भी खासा जोर दिया जा रहा है। प्राधिकरण अब औद्योगिक क्षेत्रों में उन भूखंडाें को चिह्नित करेगा जहां ये स्टेशन स्थापित हो सकते हैं। नए औद्योगिक क्षेत्र जो भी बनेंगे वहां अनिवार्य रूप से पेट्रोल पंप, सीएनजी, चार्जिंग स्टेशन के लिए भूमि आरक्षित की जाएगी। महाप्रबंधक संदीप चंद्रा का कहना है कि सुविधाओं के विकास से ही वहां निवेश भी बढ़ेगा। चार्जिंग स्टेशन या सीएनजी पंप लगाने का उद्देश्य पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना भी है।

chat bot
आपका साथी