आउटर पुलिस लाइन के लिए यूपीसीडा नहीं देगा भूमि, यातायात भवन में चल रहा दफ्तर

उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने गोपनीय विभाग और आउटर पुलिस लाइन भवन के लिए भूमि देने से इन्कार कर दिया है। प्रबंधन ने मंधना में अधिगृहीत जमीन पर किसानों का कब्जा होने और रूमा में कामर्शियल श्रेणी भूमि ने देने की बात कही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:56 PM (IST)
आउटर पुलिस लाइन के लिए यूपीसीडा नहीं देगा भूमि, यातायात भवन में चल रहा दफ्तर
आउटर पुलिस के लिए भवन की समस्या बरकरार।

कानपुर, जेएनएन। आउटर पुलिस के लिए फिलहाल पुलिस लाइन की समस्या बनी रहेगी। गोपनीय और एसपी आउटर कार्यालय भी फिलहाल बनने का रास्ता साफ होता नजर नहीं आ रहा है। इसकी वजह है भूमि की समस्या। एडीजी भानु भास्कर के पत्र पर सीएम कार्यालय से उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) को मंधना और रूमा में भूमि उपलब्ध कराने को कहा गया था। अब प्राधिकरण प्रबंधन ने भूमि न होने का हवाला देते हुए आवंटन से मना कर दिया है। कहा है कि मंधना में भूमि अधिग्रहण तो हुआ था, लेकिन वहां किसानों का कब्जा है और कुछ किसानों ने कोर्ट में वाद दायर कर रखा है।

पुलिस कमिश्नरेट बनने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के थानों को अलग कर वहां एसपी आउटर की तैनाती की गई। आउटर पुलिस अभी पुलिस कमिश्नरेट के हिस्से में आई पुलिस लाइन का उपयोग कर रही है। एसपी आउटर का कार्यालय यातायात पुलिस लाइन स्थित भवन में चल रहा है। वहीं उनका गोपनीय कार्यालय भी है। एसपी आउटर का कार्यालय बनाने के लिए रूमा औद्योगिक क्षेत्र में 2321.46 वर्गमीटर, गोपनीय कार्यालय बनाने के लिए 2917.80 वर्गमीटर और पुलिस लाइन की स्थापना को मंधना में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र में 75 एकड़ भूमि का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। प्राधिकरण ने मंधना में तो आठ सौ हेक्टेयर से अधिक भूमि का अधिग्रहण कर रखा है, लेकिन वहां उसका कब्जा नहीं है। जब भी कब्जा लेने का प्रयास होता है तो किसान वहां आंदोलन शुरू कर देते हैं। इसी तरह रूमा में जो भूखंड हैं, वे कामर्शियल श्रेणी के हैं और मांग के अनुरूप नहीं हैं। इसलिए प्रबंधन ने भूमि आवंटन में असमर्थता जाहिर कर दी है।

chat bot
आपका साथी