UPSIDA: हमीरपुर में लगेगा कीटनाशक बनाने का कारखाना, 250 करोड़ रुपये का होगा निवेश

यूपीसीडा ने शाल्विस स्पेशलिटीज कंपनी को 25 एकड़ भूमि आवंटित की है। यहां पर कीटनाशक का कारखाना लगने के बाद कंपनी ने पांच साल के अंदर उत्पादन का लक्ष्य रखा है और 150 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 07:55 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:55 AM (IST)
UPSIDA: हमीरपुर में लगेगा कीटनाशक बनाने का कारखाना, 250 करोड़ रुपये का होगा निवेश
बुंदेलखंड में रोजगार के अवसर बढ़ाने की कवायद।

कानपुर, जेएनएन। बुंदेलखंड में रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में प्रदेश सरकार ने तेजी से प्रयास शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने हमीरपुर जिले के भरुआ सुमेरपुर औद्योगिक क्षेत्र में शाल्विस स्पेशलिटीज कंपनी को 25 एकड़ भूमि आवंटित की है। कंपनी यहां पर 250 करोड़ रुपये का निवेश कर कीटनाशक बनाने का कारखाना लगाएगी। इस प्रोजेक्ट की स्थापना से प्रत्यक्ष रूप से 1,500 लोगों को रोजगार मिलेगा। कंपनी ने पांच साल के भीतर उत्पादन शुरू करने का प्रस्ताव रखा है।

उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के तहत कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों की स्थापना को विशेष महत्व दिया जा रहा है। फंगीसाइड्स, हर्बीसाइड्स और कीटनाशकों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ही इस परियोजना की पहचान राज्य की मेगा परियोजना के रूप में की गई है।

शाल्विस स्पेशलिटीज लिमिटेड को भूमि आवंटन के साथ ही बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों में और तेजी आने की उम्मीद है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की स्थापना होते देख यहां बड़ी कंपनियां निवेश के लिए प्रस्ताव दे रही हैं। प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी का कहना है कि जल्द ही कई और बड़े औद्योगिक समूहों को बुंदेलखंड में स्थित औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी