कानपुर: ट्रांसगंगा में फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने का प्रस्ताव देगा यूपीएसआइसी, ज्वांइट वेंचर में इमारतों का निर्माण कराने की कोशिश

जो पुराने औद्योगिक क्षेत्र बसाए भी गए हैं वहां भी अब बहुत ज्यादा प्लाट नहीं रह गए हैं यही वजह है कि अब केंद्र सरकार का लघु सूक्ष्म मध्यम उद्यम मंत्रालय बहु मंजिली इमारतों में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना पर जोर दे रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 03:50 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 03:50 PM (IST)
कानपुर: ट्रांसगंगा में फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने का प्रस्ताव देगा यूपीएसआइसी, ज्वांइट वेंचर में इमारतों का निर्माण कराने की कोशिश
ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। उन्नाव जिले में गंगा बैराज के पास बसाई जा रही ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम ( यूपीएसआइसी ) फ्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण का प्रस्ताव उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को देगा। निगम की कोशिश है कि  दोनों संस्थान ज्वाइंट वेंचर में वहां बहुमंजिली इमारत का निर्माण करें। इसमें दोनों विभागों का शेयर हो।

औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए अब भूमि का अधिग्रहण बहुत ही मुश्किल हो गया है। जो पुराने औद्योगिक क्षेत्र बसाए भी गए हैं वहां भी अब बहुत ज्यादा प्लाट नहीं रह गए हैं यही वजह है कि अब केंद्र सरकार का लघु , सूक्ष्म, मध्यम उद्यम मंत्रालय बहु मंजिली इमारतों में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना पर जोर दे रहा है। इसके लिए वित्तीय मदद भी दी जा रही है। प्राधिकरण ने ट्रांसगंगा सिटी में फ्लैटेड फैक्ट्री की स्थापना का प्रविधान किया है। इसके साथ ही सेनपुरब पारा गांव में प्रस्तावित मेगा लेदर क्लस्टर में भी फ्लैटेड फैक्ट्री की की स्थापना कराने का निर्णय लिया गया है। हालांकि यहां स्पेशल पर्पज व्हीकल के तहत गठित कम्पनी इसका निर्माण करेगी।   उसके लिए उसे वित्तीय मदद भी मिलेगी। निगम दादा नगर में  फ्लैटेड फैक्ट्री की स्थापना करने जा रहा है। अब प्रबन्धन की कोशिश है कि ज्वाइंट वेंचर में ट्रांसगंगा सिटी में प्राधिकरण के साथ इसकी स्थापना की जाए।जल्द ही इसका प्रस्ताव प्राधिकरण के सीईओ को दिया जाएगा। इसके लिए ठीक वैसी ही प्रक्रिया अपनाई जाएगी जैसी केडीए ने सिग्नेचर सिटी की स्थापना के लिए परिवहन निगम ने अपनाई थी।

chat bot
आपका साथी