यूपी में औद्योगिक विकास के लिए यूपीएसआइसी को जिम्मेदारी, जिलों में औद्योगिक क्षेत्र के लिए मांगी भूमि

उद्योग विभाग ने प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों का विकास कराने के लिए उप्र लघु उद्योग निगम को जिम्मेदारी दी है। सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों से भूमि देने के लिए आदेश जारी किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:59 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 05:47 PM (IST)
यूपी में औद्योगिक विकास के लिए यूपीएसआइसी को जिम्मेदारी, जिलों में औद्योगिक क्षेत्र के लिए मांगी भूमि
उद्योग विभाग बसाएगा नए औद्योगिक क्षेत्र ।

कानपुर, जेएनएन। उद्योग विभाग औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभाने जा रहा है। विभाग अब नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना करेगा। इसके लिए विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर भूमि मांगी गई है। आधा दर्जन जिलों के जिलाधिकारी ने भूमि उपलब्ध करा दी है। इन औद्योगिक क्षेत्रों का विकास उप्र लघु उद्योग निगम ( यूपीएसआइसी ) करेगा। इसके लिए निगम को जिम्मेदारी दी दी गई है। इन औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना से सूक्ष्म, लघु, मध्यम श्रेणी के उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।

उद्योग विभाग पूर्व बड़े पैमाने औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना करता रहा है। हालांकि कई औद्योगिक क्षेत्र ऐसे हैं जहां एक भी औद्योगिक इकाई नहीं है। इसकी वजह है सुविधाओं का अभाव और बेहतर कनेक्टिविटी का न होना। अब पुराने औद्योगिक क्षेत्र में सुविधाओं का विकास किया जा रहा। साथ ही नए औद्योगिक क्षेत्रों का विकास करने का निर्णय लिया गया है। इसी लिए जिलाधिकारियों से भूमि देने के लिए कहा गया है। यह आदेश सूक्ष्म लघु,मध्यम उद्यम विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने दिए हैं। यही वजह है जिलाधिकारियों ने युद्धस्तर पर भूमि खोजने का अभियान शुरू किया है।

फिलहाल अलीगढ़ के खेमई में 45 हेक्टेयर, रामपुर में 51 हेक्टेयर, महोबा में 17 हेक्टेयर, ललितपुर में 10 हेक्टेयर, मुज्जफरनगर में 50, प्रयागराज में चार हेक्टेयर भूमि विभाग को मिल गई है। उद्योग विभाग की कोशिश होगी कि जल्द से जल्द वहां विकास कराकर लोगों को भूमि आवंटित की जाए ताकि नए उद्योग लग सकें और बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध हो सके। राज्य सरकार भी बड़े पैमाने पर छोटे उद्योगों की स्थापना करना चाहती है। छोटे उद्योगों से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उद्योग विभाग विकास की जिम्मेदारी यूपीएस आईसी को दी गई है। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि भूमि उपलब्ध हो रही है। नए उद्योग औद्योगिक विकास की राह में मील का पत्थर साबित होंगे।

chat bot
आपका साथी