UPSIC Contract: कानपुर और आगरा में फ्लैटेड फैक्ट्री का रास्ता साफ, 920 साल के लिए हुई लीज डीड

कानपुर के दादानगर कोआपरेटिव स्टेट और आगरा के फाउंड्रीनगर में बहुमंजिली इमारत में उद्योग स्थापित करने के लिए यूपीएसआइसी ने 920 साल के लिए लीज डीड का करार कर लिया है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

Abhishek AgnihotriSat, 18 Sep 2021 10:57 AM (IST)
कानपुर में बहुमंजिली इमारत में उद्योग स्थापित होंगे।

कानपुर, जेएनएन। दादानगर कोआपरेटिव स्टेट और आगरा के फाउंड्रीनगर में फ्लैटेड फैक्ट्री (बहुमंजिली इमारत में उद्योग) बनाने का रास्ता साफ हो गया। अब उप्र लघु उद्योग निगम (यूपीएसआइसी) निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू करेगा। फाउंड्रीनगर में उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण और निगम के बीच लीज डीड की प्रक्रिया पिछले दिनों पूरी की गई थी वहीं शुक्रवार को दादानगर में स्थित भूमि की लीज डीड निबंधन कार्यालय में कोआपरेटिव एस्टेट ने निगम के पक्ष में की।

यूपीएसआइसी ने औद्योगिक इकाई स्थापना के लिए 70 साल पहले कोआपरेटिव एस्टेट से यह भूमि 999 साल के लिए लीज पर ली थी, लेकिन तब से अब तक इस भूमि की लीज डीड संपादित नहीं हो सकी थी। अब लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय से जब फ्लैटेड फैक्ट्री का प्रोजेक्ट पास हुआ और 12 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए तो लीज डीड की आवश्यकता पड़ी। ऐसे में अब 920 साल के लिए लीज हुई है। निगम प्रबंधन ने इसकी डिजाइन भी तैयार करा रखी है। अब सिर्फ टेंडर होना है। दादानगर में 6071.18 वर्गमीटर में भूतल समेच चार मंजिला इमारत में 56 फ्लैट बनेंगे। इनके निर्माण में 61 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इसी तरह आगरा के फाउंड्रीनगर में 20,960 वर्गमीटर में भूतल समेत पांच मंजिला इमारत बनेगी। यहां कुल 241 फ्लैटों का निर्माण 134 करोड़ रुपये से होगा। दोनों जगहों के प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही टेंडर मांगे जाएंगे ताकि नवंबर में निर्माण शुरू हो सके। कानपुर में दीपावली से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस दौरान ही दादानगर के प्रोजेक्ट का शिलान्यास होगा। शुक्रवार को निगम के अधिशासी अभियंता प्रभात वाजपेयी और कोआपरेटिव एस्टेट के स्टेट अफसर बलविंदर सिंह के बीच लीज डीड की प्रक्रिया पूरी की गई। इन दोनों ही जगहों पर लोगों को 99 साल के लिए लीज पर फ्लैट आवंटित किए जाएंगे। दादा नगर कोआपरेटिव एस्टेट के चेयरमैन विजय कपूर ने बताया कि सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में अभिलेख निगम को सौंपा जाएगा।

- 6071.18 वर्गमीटर में दादानगर में में बनेगी फ्लैटेड फैक्ट्री

- 56 फ्लैट बनेंगे, भूतल समेच चार मंजिला इमारत होगी

- 61 करोड़ रुपये से बहुमंजिला इमारत का निर्माण होगा

- 99 साल की लीज पर लोगों को आवंटित होगा फ्लैट

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.