कोरोना से मौत पर यूपीपीसीएल देगा आर्थिक मदद, संविदा कर्मियों को श्रम विभाग से मिलने वाला लाभ दिलाएंगे प्रबंध निदेशक

कर्मचारी व संविदा कर्मचारी कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं। कई की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में यूपीपीसीएल ने उनके आंसू पोंछने का काम किया है। मुआवजा के अतिरिक्त संविदा कर्मचारियों का ईएसआई से संबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज भी हो सकेगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:49 PM (IST)
कोरोना से मौत पर यूपीपीसीएल देगा आर्थिक मदद, संविदा कर्मियों को श्रम विभाग से मिलने वाला लाभ दिलाएंगे प्रबंध निदेशक
दक्षिणांचल सहित सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए हैं

कानपुर, जेएनएन। कोरोना काल में अपनी जान हथेली पर रख काम कर रहे बिजली कर्मियों सहित बिजली विभाग से जुड़े संविदा  कर्मियों  को यूपीपीसीएल राहत दी है। कोरोना संक्रमण से किसी संविदा कर्मी की मौत होने पर उसके स्वजनों को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। संविदा कर्मियों के स्वजनों ईपीएफ, ईएसआई, श्रम विभाग से मिलने वाली आर्थिक सहायता दिलाने की जिम्मेदारी संबंधित डिस्काम के प्रबंध निदेशक की होगी। यूपीपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने केस्को, दक्षिणांचल सहित सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए हैं।

केस्को सहित सभी डिस्काम में कई अधिकारी,कर्मचारी व संविदा कर्मचारी कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं। कई की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में यूपीपीसीएल ने उनके आंसू पोंछने का काम किया है। मुआवजा के अतिरिक्त संविदा कर्मचारियों का ईएसआई से संबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज भी हो सकेगा। संबंधित डिस्काम के अधिकारी संविदा कर्मियों को अस्पतालों में इलाज मुहैया कराने की जिम्मेदारी लेंगे। ईपीएफ के अंतर्गत आने वाले संविदा कर्मचारियों को बीमा ईडीएलआई योजना के तहत अधिकतम छह लाख रुपये तक मिलेंगे।

केस्को के 1604 संविदा कर्मियों को लाभ : केस्को के 1604 संविदा कॢमयों को इसका लाभ मिलेगा। कोरोना संक्रमित संविदा कर्मी की इलाज के दौरान मौत होने पर उसके स्वजन को धनराशि दी जाएगी। केस्को में 1055 संविदा लाइन मैन व हेल्पर हैं। 290 संविदा कंप्यूटर आपरेटर हैं, 241 संविदा मीटर रीडर हैं। 18 फाल्ट अटेंड करने वाले गैंग हैं।

इनका ये है कहना

कोरोना संक्रमण के बीच संविदा कर्मी दिन-रात बेहतर बिजली व्यवस्था के लिए काम कर रहे हैं। यूपीपीसीएल ने उनकी मांगे सुनी और बहुत बड़ी राहत दी है। इससे प्रदेश के लाखों बिजली संविदा कर्मियों को लाभ मिलेगा।

                                                            दिनेश सिंह भोले महामंत्री, केस्को संविदा कर्मचारी संगठन

chat bot
आपका साथी