UPCIDA ने भूखंड की किस्तों पर ब्याज दर घटाई, इच्छुक लोगों के लिए बड़ी राहत

अभी तक प्राधिकरण धीमी गति (जहां धीमी गति उद्योग लगते हैं) के औद्योगिक क्षेत्रों में 14 फीसद और तेज गति (जहां तेज गति से उद्योग लगते हैं) के औद्योगिक क्षेत्र में 12 फीसद ब्याज दर पर भूखंड आवंटित कर रहे थे। समय पर किस्तें जमा करने पर छूट मिलती थीं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 02:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 02:49 PM (IST)
UPCIDA ने भूखंड की किस्तों पर ब्याज दर घटाई, इच्छुक लोगों के लिए बड़ी राहत
कानपुर : उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा)

कानपुर, जेएनएन। उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंड लेने के इच्छुक लोगों के लिए बड़ी राहत दी है। अब औद्योगिक क्षेत्र में भूखंड लेने के बाद बैंक से ऋण लेकर किस्त जमा करने का झंझट खत्म हो जाएगा, क्योंकि प्राधिकरण ने उद्यमियों की मांग पर अपनी ब्याज दर को घटा दिया है। ऐसे में अब अगर कोई भी व्यक्ति आवासीय, औद्योगिक, व्यावसायिक या अन्य श्रेणी का भूखंड किश्तों पर लेता है तो उसे सिर्फ 8.50 फीसद ब्याज देना होगा। यह व्यवस्था 30 जून से लागू की गई है।

अभी तक प्राधिकरण धीमी गति (जहां धीमी गति उद्योग लगते हैं) के औद्योगिक क्षेत्रों में 14 फीसद और तेज गति (जहां तेज गति से उद्योग लगते हैं) के औद्योगिक क्षेत्र में 12 फीसद ब्याज दर पर भूखंड आवंटित कर रहे थे। समय पर किस्तें जमा करने पर छूट मिलती थीं। यूपीसीडा से भूखंड लेने के लिए कोई भी व्यक्ति एकमुश्त राशि जमा कर सकता है। प्राधिकरण आवंटी को 12 किस्तों पर भूखंड की कुल कीमत अदा करने की छूट देता है। ये किस्तें छमाही होती हैं। अभी तमाम आवंटी बैंक से लेकर प्राधिकरण को भूखंड की कीमत जमा कर देते थे, क्योंकि उन्हेंंं प्राधिकरण की किस्तें महंगी पड़ती थीं। यहां ब्याज दर अधिक थी।

हालांकि समय से किस्तें जमा होने पर प्राधिकरण छूट भी देता था, लेकिन एक भी किस्त लेट होने पर छूट लेना मुश्किल था। धीमी गति के क्षेत्र में ब्याज दर 14 फीसद थी, लेकिन कोई व्यक्ति जब समय पर किस्तें जमा करता था तो उसे तीन फीसद की छूट मिलती थी। इसी तरह तेज गति वाले औद्योगिक क्षेत्र में 12 फीसद ब्याज दर थी, लेकिन जब समय से यह किस्तें जमा हो जातीं थीं तो दो फीसद की छूट मिलती थी, लेकिन अब सभी औद्योगिक क्षेत्रों के भूखंडों की किस्त पर सिर्फ 8.50 फीसद ब्याज दर लगाई गई है। हालांकि अगर कोई आवंटी समय से यह राशि जमा नहीं करेगा तो उस पर तीन फीसद अतिरिक्त चार्ज लगेगा। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने बताया कि नई ब्याज दर की व्यवस्था लागू कर दी गई है। 

chat bot
आपका साथी