Weather Update Kanpur: चक्रवात गुलाब लेकर आ रहा तेज हवा, तापमान में तेजी से होगा उतार-चढ़ाव

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात से तेज हवा आने के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव की संभावना बनी है। यह असर कुछ घंटे के लिए रहेगा और आगे बढ़ जाएगा। मौसम विभाग ने धूप बदली के साथ हल्की बारिश के आसार जताए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:51 AM (IST)
Weather Update Kanpur: चक्रवात गुलाब लेकर आ रहा तेज हवा, तापमान में तेजी से होगा उतार-चढ़ाव
मौसम में फिलहाल परिवर्तन बना रहेगा ।

कानपुर, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात गुलाब का असर की आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और कुछ हिस्सा उत्तर प्रदेश में होने की आशंका है। हवा आंधी की तरह चल सकती है, जबकि बारिश की संभावना भी बन रही है। यह असर कुछ घंटे के लिए रहेगा और आगे बढ़ जाएगा। इसकी मौजूदगी मौसम में परिवर्तन करा सकती है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि चक्रवाती तूफान गुलाब कमजोर होकर छत्तीसगढ़ और उससे सटे इलाके में गहरे दबाव का क्षेत्र बन गया है। यह पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। महाराष्ट्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित है। मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, सागर, गहरे दबाव के केंद्र और फिर पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है। चक्रवाती हवा का क्षेत्र पूर्व मध्य और म्यांमार तट से सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। पिछले 24 घंटे के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भारी से अति भारी बारिश हुई।

लक्षद्वीप, तेलंगाना, गुजरात क्षेत्र और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट भारी बारिश के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई। मध्य प्रदेश के बाकी हिस्से, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के शेष हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तराखंड जम्मू कश्मीर और असम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, शेष पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई। सोमवार को अधिकतम तापमान 28.5, न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा 3.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली।

chat bot
आपका साथी