HSRP in UP: गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट तो पहले पढ़ें यह जरूरी खबर, समय की भी हाेगी बचत

HSRP in UP वाहनों के नंबर प्लेट में एकरूपता लाने और फर्जी नंबर प्लेट पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) अनिवार्य की है। इस प्लेट के लिए वाहन बेचने वाले डीलर के पास या आनलाइन बुकिंग करानी होती है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:36 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:50 PM (IST)
HSRP in UP: गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट तो पहले पढ़ें यह जरूरी खबर, समय की भी हाेगी बचत
HSRP in UP हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। HSRP in UP वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए शासन ने रजिस्ट्रेशन नंबर के इकाई के अंक के अनुसार तारीखें तय कर दी हैैं। इसके तहत अंतिम अंक के तौर पर जीरो और एक नंबर वाले वाहनों में सबसे पहले यह नंबर प्लेट अनिवार्य रूप से लगाने के लिए कहा गया है। इस नंबर के वाहनों में अगले महीने 15 नवंबर तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवानी होगी। सबसे अंत में आठ व नौ अंक से खत्म होने वाली नंबर प्लेट को बदला जाएगा। इन वाहनों के लिए एक वर्ष का मौका रहेगा। 15 नवंबर, 2022 तक इनमें नंबर प्लेट बदलनी होगी।

वाहनों के नंबर प्लेट में एकरूपता लाने और फर्जी नंबर प्लेट पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) अनिवार्य की है। इस प्लेट के लिए वाहन बेचने वाले डीलर के पास या आनलाइन बुकिंग करानी होती है। एचएसआरपी की अनिवार्यता को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग बुकिंग करा रहे हैं। एचएसआरपी लगवाने को लेकर पहले कई बार निर्धारित की गई तिथि में वृद्धि भी की गई है। सभी वाहनों में एचएसआरपी लगवाने की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2022 निर्धारित की गई है। तय तारीख के बाद बिना एचएसआरपी के वाहन चलाने पर पांच हजार रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है।

वाहनों में एचएसआरपी लगवाने की तिथि

शून्य व एक अंतिम अंक - 15 नवंबर दो व तीन अंतिम अंक- 15 फरवरी, 2022 चार व पांच अंतिम अंक- 15 मई, 2022 छह व सात अंतिम अंक - 15 अगस्त, 2022 आठ व नौ अंतिम अंक - 15 नवंबर, 2022

इनका ये है कहना: 

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के बिना संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में वाहनों के परमिट, रजिस्ट्रेशन, रि-रजिस्ट्रेशन, फिटनेस, बीमा आदि का कार्य नहीं हो सकेगा। निर्धारित तिथि तक सभी वाहनों में एचएसआरपी लगवाना जरूरी है। - सुधीर वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

chat bot
आपका साथी