UP Governor Auraiya Visit: टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लें अधिकारी और डाक्टर : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

UP Governor Auraiya Visit राज्यपाल ने किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर कृषि उत्पादन संगठनों से बात की। कहा कि जो किसान जैविक खेती के उत्पाद तैयार करते हैं उन्हें मंडी में उचित स्थान दिया जाए ताकि वे अपना उत्पाद अधिक से अधिक ग्राहकों को बेच सकें।

Shaswat GuptaThu, 29 Jul 2021 07:32 PM (IST)
वृद्धजनों को संबोधित करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व अन्य।

औरैया, जेएनएन। UP Governor Auraiya Visit देश को वर्ष 2024 तक टीबी से मुक्त किए जाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि टीबी से ग्रसित बच्चों को चिह्नित कर इन्हें प्रशासनिक अधिकारी, डाक्टर और एनजीओ गोद लें। इससे बच्चों की शिक्षा और पालन-पोषण सुनिश्चित हो सकेगा। राज्यपाल ने गुरुवार को यहां गैस अथारिटी आफ इंडिया (गेल) प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में टीबी के मरीजों से मुलाकात की। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से नारी सशक्तीकरण पर बातचीत भी की। 

राज्यपाल ने टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लेने के विषय में सीएमओ डा. अर्चना श्रीवास्तव से जानकारी ली। सीएमओ ने बताया कि एक अप्रैल 2021 से 27 जुलाई 2021 तक कुल 61 टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लिया गया है। इसमें जायंट्स ग्रुप आफ औरैया ने 20, संवेदना ग्रुप औरैया ने 10, आइएमए ने पांच और जिलास्तरीय अधिकारियों ने 26 बच्चे गोद लिए हैं। इस पर राज्यपाल ने कहा, जिले में अभियान चलाकर टीबी से ग्रसित बच्चों को चिह्नित किया जाए। अधिकारी, डाक्टर, एनजीओ और गेल-एनटीपीसी जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों इन बच्चों को गोद लें। औरैया को पूरी तरह टीबी मुक्त करना है। जिस तरह से देश को पोलियो मुक्त किया गया, वैसे ही टीबी से मुक्त किया जाए। 

राज्यपाल ने किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर कृषि उत्पादन संगठनों से बात की। कहा कि जो किसान जैविक खेती के उत्पाद तैयार करते हैं, उन्हें मंडी में उचित स्थान दिया जाए ताकि वे अपना उत्पाद अधिक से अधिक ग्राहकों को बेच सकें। उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह के स्टालों का अवलोकन किया। कार्यक्रम के बाद पांच बच्चियों आशी, अनुष्का, साक्षी, यशा, वंशिका को पोषण किट वितरित की। आयुष्मान योजना के दो लाभार्थियों मिश्रीपुर की सुमन और देहगांव के अशोक को गोल्डन कार्ड दिया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राम मिश्रा व अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। राज्यपाल को यहां से लखनऊ रवाना हो गईं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.