राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा, नैक के मानक पर तैयार करें सीएसए कृषि विवि की उपलब्धियां

राजभवन में रिपोर्ट सुनने के बाद राज्यपाल ने चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय की उपलब्धियां राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद के मानकों के अनुसार बनाने के निर्देश दिए हैँ। कमेटी बनाकर प्रत्येक वर्ष का डाटा संकलित करने के लिए कहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:56 PM (IST)
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा, नैक के मानक पर तैयार करें सीएसए कृषि विवि की उपलब्धियां
राज्यपाल ने सीएसए की रिपोर्ट सुनने के बाद दिए निर्देश।

कानपुर, जागरण संवाददाता। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि सारी उपलब्धियां नैक (राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद) के मानकों पर तैयार की जाए। सांस्कृतिक गतिविधियों, खेलकूद, सेमिनार, पूर्व छात्र सम्मेलन, रोजगार मेले जैसे कार्यक्रमों को बढ़ावा देें। मूल्यांकन में ए प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले आठ से दस विश्वविद्यालयों से संपर्क कर उनके अनुभवों व सुझाव के आधार रिपोर्ट बनाएं। राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में सीएसए के राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) के स्वमूल्यांकन रिपोर्ट सुनी। इसके बाद उन्होंने चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के कुलपति व अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए।

राज्यपाल ने कहा कि नैक मूल्यांकन के समय गठित कमेटियां अपने-अपने विषय पर उत्कृष्ट प्रस्तुतीकरण दें। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देें। मूल्यांकन में विश्वविद्यालय द्वारा किये गये अनुसंधान और उसका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में किस सीमा तक हुआ है, इसका विशेष महत्व है। लैब-टू-लैंड कार्यक्रमों को भी बढ़ावा दें। कुलपति डा. डीआर सिंह ने उन्हें गोद लिए बायोफोर्टिफाइड गांव अनूपपुर के कार्यों की जानकारी दी। राज्यपाल ने उन्हें वहां की बुकलेट और हुए विकास की रिपोर्ट तैयार करने का सुझाव दिया। गेहूं, उरद एवं मूंग उत्पादन के लिए किये जा रहे न्यूक्लियर सीड प्रोडक्शन प्रोग्राम एवं ब्रीडर सीड़ प्रोडक्शन कार्यक्रम की सराहना की। राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, कुलसचिव डा. सर्वेंद्र कुमार, डा. मिथिलेश वर्मा, डा. पीके सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी