अब ग्रामीणों को थाना-कचहरी दिखाएगा एचबीटीयू, राज्यपाल ने दिया समाजिक सरोकार से जुड़ने का सुझाव

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक एवं कार्ययोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने विश्वविद्यालय को सामाजिक सरोकार से जुड़कर कार्य करने का सुझाव देते हुए एचबीटीयू को ग्रामीणों को भ्रमण कराने काे कहा।

Abhishek AgnihotriWed, 28 Jul 2021 04:00 PM (IST)
एचबीटीयू में राज्यपाल ने समीक्षा बैठक की।

कानपुर, जेएनएन। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) ग्रामीणों को अब थाना, कचहरी, पोस्ट आफिस, अस्पताल, जिलाधिकारी कार्यालय का भ्रमण कराएगा और कार्यप्रणाली से अवगत कराएगा। इससे ग्रामीण सरकारी योजनाओं, शिकायतों के बारे में जान सकेंगे ताकि उन्हें अपने कामकाज और रोजगार को बढ़ावा देने का मौका मिले। यह सुझाव राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने एचबीटीयू के अधिकारियों को दिए। वह बुधवार को विश्वविद्यालय के शैक्षणिक, वित्तीय और निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहीं थी।

बुधवार की सुबह 10:26 पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी पहुंचीं, जहां पर एडीजी भानु भास्कर समेत सभी अफसरों ने उनका स्वागत किया। राज्यपाल एवं कुलाधिपति एचबीटीयू अनंदीबेन पटेल ने शैक्षणिक, वित्तीय, कार्ययोजना समेत 55 प्रपत्रों की आख्या पर समीक्षा की।

उन्होंने बैठक में एचबीटीयू के अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सहयोग करने की अपील की। महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय में संचालित उत्थान केंद्र में चार्टर के मुताबिक कार्य कराने के लिए निर्देशित किया।

एचबीटीयू के कुलपति प्रो. शमशेर ने बताया कि बैठक में राज्यपाल ने आनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा की छात्रों को समय से डिग्री मिल जाए, उसकी व्यवस्था बनाई जाए। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर छात्रों के लिए डिजिटल लाकर का लिंक दिया जाए ताकि छात्र अपने प्रमाण पत्रों को सुरक्षित रख सकें। राज्यपाल ने शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारियों की समीक्षा की। विश्वविद्यालय में 16 प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जिसमें छात्रावास, आडिटोरियम, प्रवेश द्वार समेत अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं। इसका काम आवास विकास यूपीसिडको कर रहा है। कुलपति ने बताया कि आंगनबाड़ी के बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए कार्य कराया जाएगा।

राजभवन ने गोद लिए गांव ततियागंज और महाराजपुर में कार्य के लिए चार्टर तैयार किया है। राज्यपाल ने छात्रों के लिए सर्कुलर जारी करके कोविड के टीके लगवाने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया है। इससे आफलाइन पढ़ाई शरू होने पर छात्रों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। पढ़ाई की व्यवस्था बेहतर ढंग से चलेगी। कुलपति ने बताया की कल्याणपुर ब्लाक से अभियान की शुरुआत होगी। ग्राम प्रधानों के सहयोग से सीएमओ कार्यालय और अस्पतालों का भ्रमण कराया जाएगा। एचबीटीयू में समीक्षा बैठक के बाद 12.17 पर वह सीएसजेएमयू के लिए रवाना हो गईं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.