फर्रुखाबाद में प्रिंटिंग ब्लाक की कारीगरी की कायल हुईं राज्यपाल, जरदाेजी की बारीक कढ़ाई को भी सराहा

फर्रुखाबाद में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अगवानी के दो दिवसीय दौरे को लेकर प्रशासनिक महकमा काफी अलर्ट था। सुरक्षा टीम ने पूरे मैदान की जांच की थी। हेलीपैड के 50 मीटर के क्षेत्र में सुरक्षा घेरा बनाया गया था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 05:13 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 05:13 PM (IST)
फर्रुखाबाद में प्रिंटिंग ब्लाक की कारीगरी की कायल हुईं राज्यपाल, जरदाेजी की बारीक कढ़ाई को भी सराहा
फर्रुखाबाद में ब्लाक प्रिंटिंग करती हुईं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।

फर्रुखाबाद, जेएनएन। दो दिवसीय दौरे पर जनपद पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का हेलीकाप्टर अपने निर्धारित वक्त 3:25 से 20 मिनट पहले ही पुलिस लाइन में लैंड कर गया। वहां मौजूद अधिकारियों ने राज्यपाल को पुष्प गुच्छ भेंटकर उनकी अगवानी की। इसके बाद उन्हें गार्ड आफ आनर दिया गया।दरअसल, पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में सुबह से ही राज्यपाल के आने को लेकर तैयारी चल रही थी। सुरक्षा टीम ने पूरे मैदान की जांच की थी। हेलीपैड के 50 मीटर के क्षेत्र में सुरक्षा घेरा बनाया गया था। इस घेरे के अंदर प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा किसी को जाने की अनुमति नहीं थी। निर्धारित समय से 20 मिनट पहले सायं 3:05 बजे राज्यपाल का हेलीकाप्टर पुलिस लाइन में उतरा। यहां जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा, मुख्य विकास अधिकारी अरून्मोली व एडीएम विवेक श्रीवास्तव ने राज्यपाल की अगवानी की। इसके बाद पुलिस कर्मियों ने राज्यपाल को गार्ड आफ आनर दिया। पुलिस लाइन में मौजूद सदर विधायक मेजर सुनील दत्त द्विवेदी, अमृतपुर विधायक सुशील शाक्य, कायमगंज विधायक अमर सिंह खटिक के अलावा जिलाध्यक्ष रूपेश गुप्ता, डा. रजनी सरीन, वीरेंद्र सिंह राठौर, भूदेव सिंह राजपूत, भास्करदत्त द्विवेदी आदि ने भेंट की। उसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बेवर रोड पर स्थित लाटेरा हाउस में लगी प्रदर्शनी में फर्रुखाबाद की मशहूर ब्लाक प्रिंटिंग में इस्तेमाल होने वाले ब्लाक भी रखे गए थे। यह प्रिंटिंग ब्लाक राज्यपाल को काफी भाए। उन्होंने इन्हें छूकर देखा और इस पर की गई बारीक कारीगरी को खूब सराहा। उन्होंने ब्लाक से खुद छपाई भी करके देखी। इस दौरान उन्होंने यह ब्लाक बनाने वाले हस्तशिल्पियों से बातचीत भी की। उसके बाद उन्होंने यहां जरी जरदोजी कारीगरी का भी अवलोकन किया। यहां लहंगे में होने वाली जरदोजी की कढ़ाई भी देखी। उल्लेखनीय है कि ओडीओपी योजना में जनपद के लिए ब्लाक प्रिंटिंग व जरी-दरदोजी को शामिल किया गया है। राज्यपाल अभी प्रदर्शनी में लगी स्टाल का एक-एक कर अवलोकन कर रही हैं।

पोषण वाटिका में सहजन का पेड़ लगाएंगी राज्यपाल 

कमालगंज : शनिवार को बलीपुर गांव में पोषण वाटिका में सहजन का पेड़ राज्यपाल रोपित करेंगी। इसके लिए सिंधौली स्थित पौधशाला से खंड विकास अधिकारी राजेश बघेल ने 15 पौधे मंगाए हैं। ज्ञात हो कि राज्यपाल के कार्यक्रम को लेकर आपाधापी में पोषण वाटिका तैयार कराई गई है। 

बलीपुर में 15 मिनट रुकेंगी राज्यपाल

कमालगंज : बलीपुर गांव में राज्यपाल 15 मिनट रुकेंगी। ग्राम पंचायत बलीपुर में शनिवार को राज्यपाल के आगमन को लेकर ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को प्राप्त हुए कार्यक्रम के अनुसार सुबह 9.45 बजे राज्यपाल बलीपुर कंपोजिट विद्यालय पहुंचेंगी। विद्यालय परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर 11 महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा करेंगी। उसके बाद 20 आंगनबाड़ी केंद्रों को कुर्सी मेज आदि 26 सामान दिए जाएंगे। कार्यक्रम के अंत में पोषण वाटिका में पौधारोपण करेंगी। 

chat bot
आपका साथी