यूपी के लखनऊ-कानपुर समेत बड़े शहरों में वायु प्रदूषण पर शासन सख्त, वार रूम से मानीटरिंग की तैयारी

यूपी में वायु प्रदूषण रोकने के लिए एक्शन प्लान से कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में कानपुर लखनऊ वाराणसी और प्रयागराज समेत बड़े शाहरों में वार रूम से प्रदूषण की मानीटरिंग की जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:51 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:51 AM (IST)
यूपी के लखनऊ-कानपुर समेत बड़े शहरों में वायु प्रदूषण पर शासन सख्त, वार रूम से मानीटरिंग की तैयारी
यूपी के शहरों में वार रूम से मानीटरिंग की जाएगी।

कानपुर, जेएनएन। लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, गाजियाबाद समेत बड़े शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति पर शासन सख्त हो गया है। यहां हानिकारक गैसों पर अंकुश लगाने के लिए कठोर कदम उठाए जाएंगे। इन शहरों में वार रूम तैयार किया जाएगा।

इन वार रूम में जहां से न सिर्फ प्रदूषण के कारकों की मानीटरिंग होगी, बल्कि वायु गुणवत्ता सूचकांक बिगाडऩे वालों पर कार्रवाई की जाएगी। यह कार्य जिला प्रशासन के अंतर्गत होगा, जबकि जिम्मेदारी डेढ़ दर्जन से अधिक विभागों को मिलेगी। जिला प्रशासन, नगर निगम, आरटीओ, केडीए, आवास विकास, केस्को, जल निगम, वन विभाग, ट्रैफिक पुलिस, एनएचएआइ आदि शामिल हैं। कार्रवाई एनजीटी के आदेशों और एक्शन प्लान के अंतर्गत होगी। मुख्य सचिव आरके तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलायुक्त और जिलाधिकारी को वार रूम बनाने के निर्देश दिए थे। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डा. अनिल कुमार माथुर के मुताबिक वार रूम के संबंध में शासन से किसी तरह का कोई पत्र नहीं आया है। यहां से प्रदूषण रोकने के निर्देश जारी होंगे, कार्रवाई की मानीटरिंग की जाएगी। विभागों के लिए एडवाइजरी भी जारी हो सकती है।

इन कार्यों पर रहेगा फोकस

-खटारा और धुआं उगलते वाहनों पर कार्रवाई।

-पयार जलाने पर अंकुश।

-सड़क पर उड़ती धूल के लिए पानी का छिड़काव।

-कूड़ा जलाने पर रोक लगाना।

-नो व्हीकल जोन बनाना।

-ट्रैफिक हाटस्पाट बनाना।

chat bot
आपका साथी