यूपी के पालीटेक्निक संस्थानों में आनलाइन 32 कोर्स के ई-कंटेट नहीं, शासन ने लगाई फटकार

उत्तर प्रदेश के पालीटेक्निक संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई की सामग्री तैयार नहीं है शासन से फटकार के बाद प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। सभी संस्थानों में डिजिटल व वीडियो कंटेंट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 12:53 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 12:53 PM (IST)
यूपी के पालीटेक्निक संस्थानों में आनलाइन 32 कोर्स के ई-कंटेट नहीं, शासन ने लगाई फटकार
प्रदेश की पालीटेक्निक को निर्देश जारी हुआ है।

कानपुर, जेएनएन। प्रदेश भर के पालीटेक्निक संस्थान आनलाइन पढ़ाई के लिए संजीदा नहीं हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) की ओर से 25 फीसद आनलाइन पढ़ाई के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कई संस्थानों ने बहुत ही कम या फिर न के बराबर डिजिटल कंटेंट यूराइज पोर्टल पर अपलोड किए। कोर्स कम अपलोड होने का पता पोर्टल की मानीटरिंग कमेटी को पता लगी, जिसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई। करीब 32 कोर्स के डिजिटल कंटेंट अपलोड नहीं किए गए। शासन की ओर से अधिकारियों को फटकार लगाई गई, जिसके बाद प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। पालीटेक्निक को निर्देश जारी हुआ है।

संस्थानों में 67 डिप्लोमा कोर्स संचालित हैं। यह सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत होते हैं। नई शिक्षा नीति को देखते हुए एआइसीटीई ने आनलाइन पढ़ाई के 25 फीसद हिस्से को आनलाइन कराने का निर्देश जारी किया। यह व्यवस्था इंजीनियरिंग और डिप्लोमा छात्रों के लिए है। कोरोना संक्रमण के समय पढ़ाई पूरी तरह से आनलाइन हुई। छात्रों को घर में रहकर वीडियो लेक्चर भेजे गए। यह व्यवस्था अभी भी जारी है, लेकिन पिछले महीने से पालीटेक्निक में आफलाइन पढ़ाई जारी है। विभागाध्यक्षों और अधिकारियों ने डिजिटल कंटेंट, वीडियो लेक्चर आदि भेजने बंद कर दिए हैं। प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि पालीटेक्निक प्रिंसिपल को निर्देशित किया गया है।

राजकीय पालीटेक्निक कानपुर शामिल

कानपुर : इलेक्ट्रानिक्स, मैकेनिकल, आटोमोबाइल, इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल, इंटीरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन।

घाटमपुर : मैकेनिकल इंजीनियरिंग।

फतेहपुर : पेंट टेक्नोलाजी (बिंदकी)।

लखनऊ : आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप, फैशन डिजाइनिंग एंड गार्मेंट टेक्नोलाजी, इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल, इंटीरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन।

बाराबंकी : सिविल इंजीनियरिंग।

कानपुर : लेदर टेक्नोलाजी (गवर्नमेंट लेदर इंस्टीट्यूट)।

फतेहपुर : इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग (माइक्रो इलेक्ट्रानिक्स)।

जालौन : सिविल इंजीनियरिंग।

उन्नाव : पीजी डिप्लोमा इन अकाउंटेंसी, पीजी डिप्लोमा इन हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग, पीजी डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग।

chat bot
आपका साथी