उपमुख्यमंत्री के सामने रखे जाएंगे साढ़े पांच अरब के विकास कार्यों के प्रस्ताव, जिला योजना समिति की बैठक कल

कानपुर जिला योजना समिति की बैठक विकास भवन में 28 जनवरी को प्रस्तावित है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बीस हजार लाभार्थियों को आवास आवंटन समेत शहर के अन्य विकास कार्यों पर मुहर लगाई जा सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:56 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 06:56 AM (IST)
उपमुख्यमंत्री के सामने रखे जाएंगे साढ़े पांच अरब के विकास कार्यों के प्रस्ताव, जिला योजना समिति की बैठक कल
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद माैर्य करेंगे जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता।

कानपुर, जेएनएन। जिला योजना समिति की बैठक 28 जनवरी को विकास भवन में आयोजित की जाएगी इस बैठक में 5.50 अरब रुपए के विकास कार्यों को मंजूरी दी जाएगी । बैठक की अध्यक्षता उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य करेंगे । बैठक का आयोजन विकास भवन में सुबह 11 बजे से किया जाएगा। सभी सदस्यों को बैठक का एजेंडा सीडीओ की तरफ से भेज दिया गया है ।

जिला योजना समिति की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब 20,000 गरीबों को आवास देने के प्रस्ताव मुहर लगेगी। साथ ही करीब 25000 ग्रामीणों के घरों में शौचालयों के निर्माण की कार्ययोजना को भी हरी झंडी दी जाएगी। इसके साथ ही गांव में सड़कों के निर्माण, पुलिया निर्माण, वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन, किसानों को मिलने वाले कृषि यंत्र, किसान सम्मान निधि के बजट को भी स्वीकृत किया जाएगा।

जिले में ढाई लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत वित्तीय मदद दी जाती है। इसके साथ ही गांव में पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, कक्षा 8 तक के स्कूलों का उच्चीकरण, स्वास्थ्य उप केंद्रों का निर्माण, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं के विकास, नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना, आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सालय, होम्योपैथिक चिकित्सा अस्पतालों के स्थापना, उनके संचालन के बजट को भी स्वीकृत किया जाएगा।

प्रशासन का जोर पर्यटन स्थलों के विकास पर ज्यादा है ऐसे में विभिन्न घाटों पर विकास कार्य के साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के सुंदरीकरण के लिए भी बजट को स्वीकृत किया जाएगा । बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण सोलर लाइटों के लगाने के कार्य, हैंडपंपों की मरम्मत अधिकारी में हुई अनियमितता का भी मुद्दा उठेगा। शुल्क प्रतिपूर्ति, छात्रवृत्ति का बजट भी मंजूर किया जाएगा। इस बैठक में सांसदों के अलावा सभी विधायक जिला पंचायत सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।

chat bot
आपका साथी