Kanpur Metro: मुख्यमंत्री योगी दिखाएंगे हरी झंडी और गुजरात से कानपुर के लिए चल पड़ेंगे मेट्रो कोच

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में शामिल होकर गुजरात के सवाली से मेट्रो कोच की कानपुर रवानगी के लिए हरी झंडी दिखाएंगे। यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव गुजरात के प्लांट में मौजूद रहकर कोच रवाना कराएंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:51 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:51 AM (IST)
Kanpur Metro: मुख्यमंत्री योगी दिखाएंगे हरी झंडी और गुजरात से कानपुर के लिए चल पड़ेंगे मेट्रो कोच
सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट कानपुर मेट्रो।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर की पहली मेट्रो के कोच शनिवार को गुजरात के सावली स्थित प्लांट से रवाना होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 10 बजे वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाएंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन यानी यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव सावली प्लांट में रहेंगे। 

कानपुर में 15 नवंबर 2019 को मेट्रो के प्राथमिक कारिडोर का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। अब वह कानपुर की मेट्रो के कोच को गुजरात से रवाना करने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे। वह लखनऊ से ही वर्चुअल तरीके से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और हरी झंडी दिखाकर पहली ट्रेन के तीन कोच रवाना कराएंगे। मेट्रो की पहली फोटो व वीडियो भी जारी किए जाएंगे। तीन अलग-अलग ट्रेलर में इन कोच को रवाना किया जाएगा। इन ट्रेलर के आने में 10 से 12 दिन लगेंगे। कोच आने के बाद उन्हें यहां असेंबल किया जाएगा। इसके बाद डिपो के अंदर ही बिछे ट्रैक पर उसका परीक्षण किया जाएगा।

हालांकि मेट्रो की अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा रहती है, लेकिन यहां इसे 90 किमी प्रति घंटा तक दौड़ाया जाएगा। मेट्रो अधिकारियों ने पहले ट्रायल रन की तारीख भी तय कर दी है। यह ट्रायल रन 15 नवंबर को होगा। जनवरी 2022 में इसे यात्रियों के लिए चालू करने की तैयारी है। भाजपा नेताओं ने मेट्रो के कोच आने पर स्वागत कार्यक्रम रखने की तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील बजाज ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोच की रवानगी को हरी झंडी दिखा रहे हैं तो कानपुर के भाजपा कार्यकर्ता भी शहर में आते ही इनका स्वागत करेंगे।

chat bot
आपका साथी