Online Practicals करेंगे UP Board के छात्र, शिक्षक बोले -डिमांस्ट्रेशन कराकर देंगे सारी जानकारी

सभी प्रयोगों को करने के लिए उन्हेंं किसी एप की मदद लेनी होगी। इसी तरह पं.शिवगोविंद मिश्र आर्य नगर इंटर कालेज में विज्ञान के शिक्षक दिव्यदेश निगम ने बताया कि छात्रों को यू-ट्यूब के लिंक भेजकर प्रयोग समझाए तो जा सकते हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 03:05 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 05:55 PM (IST)
Online Practicals करेंगे UP Board के छात्र, शिक्षक बोले -डिमांस्ट्रेशन कराकर देंगे सारी जानकारी
इसके अलावा छात्र प्रैक्टिकल संबंधी तथ्य भी तैयार कर लेंगे

कानपुर, जेएनएन। जिस तरह नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने आफलाइन के साथ ही आनलाइन पढ़ाई करना शुरू कर दी है, ठीक वैसे ही अब उन्हेंं आनलाइन प्रैक्टिकल कराने की तैयारी यूपी बोर्ड ने कर ली है। बोर्ड की ओर से कुछ दिनों पहले प्रधानाचार्यों को जो शैक्षिक पंचांग जारी किया गया, उसमें इस बात का जिक्र किया गया कि अब शिक्षक आफलाइन के साथ ही छात्रों को प्रैक्टिकल की जानकारी आनलाइन देंगे। इसके लिए शिक्षकों को वाट्सएप, यू-ट्यूब, दीक्षा एप समेत अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करना होगा। बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के प्रधानाचार्य व रसायन विज्ञान के शिक्षक बृजमोहन सिंह ने बताया कि छात्रों को जो प्रयोग होंगे, उनके डिमांंस्ट्रेशन को वाट्सएप ग्रुप पर अपलोड किया जाएगा। इससे छात्र संबंधित प्रयोग की जानकारी वीडियो को डाउनलोड करके हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा, कई ऐसे प्रयोग हैं जिन्हेंं छात्र घर पर कर सकते हैं। मगर, सभी प्रयोगों को करने के लिए उन्हेंं किसी एप की मदद लेनी होगी। इसी तरह पं.शिवगोविंद मिश्र आर्य नगर इंटर कालेज में विज्ञान के शिक्षक दिव्यदेश निगम ने बताया कि छात्रों को यू-ट्यूब के लिंक भेजकर प्रयोग समझाए तो जा सकते हैं। इसके अलावा छात्र प्रैक्टिकल संबंधी तथ्य भी तैयार कर लेंगे। मगर, हर प्रयोग के लिए लैब वर्क घर पर हो पाना संभव नहीं है।

सीबीएसई में पिछले साल ही शुरू हो गई थी व्यवस्था : सीबीएसई स्कूल के छात्रों के लिए पिछले साल ही बोर्ड द्वारा आनलाइन प्रैक्टिकल कराए जाने की व्यवस्था शुरू हो गई थी। सीबीएसई ने छात्रों के लिए आनलाइन पोर्टल ही तैयार कर दिया था।

इनका ये है कहना प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट वर्क आनलाइन कराने को लेकर शिक्षकों से बात करेंगे। उनके जो सुझाव होंगे, उन्हेंं यूपी बोर्ड को भेजेंगे। ताकि किसी तरह की परेशानी न हो। - सतीश तिवारी, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी