UP Board Result 2021: 12वीं-10वीं के छात्र-छात्राओं में दौड़ी खुशी की लहर, इन वेबसाइटों पर देखें परिणाम

UPMSC board result 2021 इतिहास में पहली बार यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं में पंजीकृत छात्र-छात्राएं परीक्षा दिए बगैर उत्तीर्ण हो गए हैं। यूपी बोर्ड ने पूरा परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर अपलोड किया है जिसे देखने के लिए विद्यार्थी खासा उत्साहित हैं।

Abhishek AgnihotriSat, 31 Jul 2021 06:08 PM (IST)
यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है।

कानपुर, जेएनएन। UP Board Result 2021 यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित होते ही कानपुर के छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर दौड़ गई। इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि बिना परीक्षा के परिणाम आया है और छात्र-छात्राएं पास हो गए हैं। परीक्षा परिणाम को लेकर सुबह से ही विद्यार्थियों में उत्साह रहा, कुछ स्कूलों में तो छात्र-छात्राएं पहुंच भी गए। परीक्षा परिणाम घोषित होते ही खुशियां छा गईं और एक दूसरे का मुंह मीठा कराया।

कानपुर महानगर में 51000 हाईस्कूल और 49000 छात्र-छात्राओं का इंटरमीडिएट में पंजीकरण था। वहीं, यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम का इंतजार था। यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर पूरा परिणाम लोड कर दिया गया है। प्रदेश में इंटरमीडिएट में 97.88 तथा हाईस्कूल में 99.53 प्रतिशत विद्यार्थियों ने सफलता पाई है। विद्यार्थी अपना परिणाम upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in पर देख सकते हैं।

इटावा : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम में जसवंतनगर के सुघर सिंह इंटर कालेज के मेधावियों ने बाजी मारी है। इंटरमीडिएट में कालेज की छात्रा जैनम ने 94 फीसद, तृषा ने 93 फीसद, भावना ने 91.8 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। हाईस्कूल में अंशिका झा ने 95.8 फीसद, शमा ने 95.5 फीसद, अभय ने 95.5 फीसद अंक प्राप्त किये हैं।

औरैया : सीबीएसई द्वारा 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। जिले का 99.80 फीसद रिजल्ट रहा है। रिजल्ट को देखने की कवायद में स्कूल व विद्यार्थी जुटे रहे। नतीजे में छात्राओं का दबदबा रहा है। उन्होंने लड़कों को काफी हद तक पीछे छोड़ दिया है।

शहर के श्री गोपाल इंटर कालेज में हाईस्कूल की छात्रा स्नेहा मिश्रा ने 94.83 अंक अर्जित कर पहला स्थान पाया। स्कूल में अव्वल होने के साथ ही जिले का गौरव बढ़ाया। दूसरे पायदान पर कालेज की छात्रा शैल्वी अग्रवाल ने 94.66 फीसद अंक अर्जित किए। तीसरे नंबर पर विद्यालय की ही छात्रा शिफा ने 94.16 अंक अर्जित किया। इंटरमीडिएट में पीबीआरपी इंटर कालेज दिबियापुर के 12वीं के छात्र प्रियांशु ने 95.8 पाकर पहला स्थान पाया। श्री गोपाल इंटर कालेज के छात्र क्रिस शुक्ल 91.20 अंक के साथ दूसरे नंबर पर स्नेहा 90.80 फीसद अंक के साथ तीसरे पायदान पर रही हैं। ऐसे में इन मेधावी विद्यार्थियों ने जिले का गौरव बढ़ाया है। इंटर में 10वीं, 11वीं व प्री-बोर्ड परीक्षा अंक और हाईस्कूल में 9वीं व छमाही परीक्षा के साथ स्कूल स्तर पर होने वाली परीक्षा के तहत रिजल्ट घोषित हुए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक चंद्रशेखर मालवीय का कहना है कि यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम संतोषजनक व गुणवत्तापूर्ण रहा है।

फतेहपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल और इंटर मीडिएट का परीक्षा परिणाम शनिवार को शाम पहर 3 बजे घोषित हुआ। सर्वर की दिक्कत के चलते कंप्यूटर शो-पीस बने रहे हैं। वर्ष 2021 की परीक्षा में जिले में 64,602 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इन पंजीकृत परीक्षाॢथयों की परीक्षा कोरोना संकट के चलते नहीं हो पाई हैं। उच्च प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक 12वीं कक्षा में 11वीं और प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर परिणाम घोषित किया है। परीक्षा परिणाम जानने के लिए विद्यालय प्रशासन कंप्यूटर पर जूझते नजर आए है तो कैफे में भी परीक्षार्थी रिजल्ट जानते रहे हैं। परीक्षा परिणाम में छात्राओं का दबदबा रहा है। शहर के सरस्वती बाल मंदिर इंटर कॉलेज में हाईस्कूल में परीक्षार्थी खुशबू भारती ने 600 के पूर्णांक में 574 अंक पाकर 95.6 फीसद अंक तो दूसरे स्थान में निखिल तिवारी ने 570 अंक पाकर 95 फीसद से परीक्षा पास की। इंटर मीडिएट में शालू बाजपेयी ने 94.5 फीसद से परीक्षा पास की। 600 के पूर्णांक में 471 अंक पाए। शहर के जय मां सरस्वती इंटर कॉलेज, राधानगर की इंटर मीडिएट की छात्रा नेहा वर्मा ने 92.6 फीसद और हाईस्कूल में दीपा द्विवेदी ने 95 फीसद अंक पाए हैं। डीआइओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सर्वर के सुस्त काम करने के चलते रिजल्ट निकालने में दिक्कत आ रही है। जल्द ही संपूर्ण परीक्षा परिणाम हाथ आ सकेगा।

बांदा : एक दिन पहले सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद शनिवार को उ.प्र.माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटर मीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। हाईस्कूल व 11वीं तथा प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर नतीजे आए हैं। जिले में अबकी बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कुल 40136 छात्र-छात्राएं हैं। दूसरे पहर जैसे ही परीक्षा परिणाम घोषित हुआ रिजल्ट जानने के लिए छात्र-छात्राओं में खासी उत्सुकता दिखी। प्रोन्नत होने पर परीक्षाॢथयों ने मंदिरों में जाकर प्रसाद अॢपत किया। साथ ही माता-पिता व गुरुजनों से आशीर्वाद लिया। सफलता पर स्वजन व शिक्षकों ने शुभकामनाएं दी।

महोबा: शनिवार को यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित हो गया। 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की इस बार कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा नहीं हो सकी थी। बोर्ड की ओर से जिले से पंजीकृत छात्र-छात्राओं की डिटेल मंगाकर उसके बाद यह रिजल्ट तैयार किया गया। शनिवार को परिणाम जानने को लेकर सुबह से ही छात्र-छात्राओं में काफी उत्सुकता दिखाई दी। दोपहर बाद जैसे ही रिजल्ट घोषित हुआ तो बेहतर अंक पाने वाले मेधावी खुशी से चहक उठे।महोबा में 2020-21 में माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल की कक्षाओं 12423 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इंटर की कक्षाओं में 9854 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इन सभी की डिटेल इलाहाबाद यूपी बोर्ड को डीआइओएस कार्यालय की ओर से भेज दी गई थीं। उसी के अनुसार रिजल्ट घोषित होना था। जिले में हाईस्कूल-इंटर के कुल 97 स्कूल संचालित हैं। चरखारी के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज हाईस्कूल के छात्र शुभ को 93 फीसद अंक मिले। महोबा शहर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के हाईस्कूल में आए परीक्षा परिणाम में प्रियांशु लाक्षाकार ने 90.6 फीसद अंक हासिल किए। आशुतोष ने 90 फीसद, अक्षय प्रताप सिंह ने 90, अमन गंगेले ने 89.8, दीपक कुमार प्रजापति व आदित्य ने 89, फीसद अंक हासिल किए। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज इंटरमीडिएट में राजकुमार ने 87.6, आयुष पाठक ने 87.4, पियूष चौबे ने 87.2, वारिश अली ने 85.8, धीरेंद्र चौरसिया ने 85.2 आशीष ने 82.4 अंक हासिल किए। सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कालेज की इंटर की छात्रा जागृति मिश्रा को 86.4 फीसद अंक मिले। डीएवी इंटर कालेज के इंटर कक्षा के रमन राठौर को 88.6 फीसद अंक मिले। डीआइओएस सुरेश प्रताप सिंह ने बताया कि इस बार सत फीसद रिजल्ट आया है, सर्वर की सुस्ती से काफी समस्या रही।

हमीरपुर : शनिवार शाम यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट व हाईस्कूल परीक्षा परिणाम घोषित होते ही छात्र-छात्राओं व अभिभावकों में खुशी दिखाई दी। वीकेंड लॉकडाउन होने के चलते छात्र मोबाइल से परीक्षा परिणाम जानते रहे। वर्ष 2021 में हाईस्कूल के 15452 व इंटर में 13682 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थी। कोरोना संक्रमण के चलते इनकी बोर्ड परीक्षा रद कर दी गई। सभी को बोर्ड द्वारा पूर्व कक्षा व वर्तमान कक्षा की अर्धवाॢषक व प्रीबोर्ड परीक्षा के आधार पर नंबर दे उत्तीर्ण किया गया है। इसके अलावा बोर्ड द्वारा छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची भी जारी नहीं की गई। मुख्यालय स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के हाईस्कूल परीक्षा परिणाम में रजत राठौर ने 94.16 फीसद प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रहे। वहीं छात्रा खुशबू ने 94 फीसद अंक प्राप्त कर दूसरा व मृत्युंजय सिंह ने 93.8 फीसद अंक पा तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार इंटरमीडिएट परीक्षा में यहां के छात्र विपिन कुमार ने 90.6 फीसद अंक प्राप्त कर प्रथम, छात्रा स्नेहा राठौर ने 90.4 फीसद अंक प्राप्त कर दूसरा व निशा ने 90 फीसद अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक श्याम सरोज वर्मा ने सभी छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी। वहीं छात्र-छात्राओं में परीक्षा न होने का भी मलाल दिखा। उन्होंने कहा कि परीक्षा होने के बाद वह स्वयं का बेहतर आंकलन कर पाते लेकिन महामारी के चलते शासन द्वारा की गई व्यवस्था को उचित बताया।

फर्रुखाबाद : यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम शनिवार को अपराह्न लगभग 3.45 बजे घोषित किया गया। इस बार बोर्ड की ओर से जनपदवार टाप टेन की सूची जारी न किए जाने से मेधावियों में भ्रम की स्थिति बनी रही। विद्यालयों से प्राप्त सूचना के अनुसार सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज श्यामनगर की इंटरमीडिएट छात्रा प्रिंशू सिंह व सीपी विद्या निकेतन इंटर कालेज कायमगंज के छात्र अवधेश राजपूत को सर्वाधिक 88.2 फीसद अंक प्राप्त किए। इसी प्रकार हाईस्कूल में सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज श्याम नगर के ही छात्र प्रखर सिंह ने हाईस्कूल में सर्वाधिक 94 फीसद अंक पाए।

उन्नाव: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के लगभग 100 वर्ष के इतिहास में पहली बार हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा निरस्त की गई थी। जिसके बाद सभी छात्र-छात्राओं को प्रमोट किये जाने का फैसला सरकार ने लिया था। कवायद के तहत शनिवार को प्रकाशित हुये यूपी बाेर्ड के दसवीं व इंटर कक्षाओं के परिणामों में जिले के 70233 छात्र-छात्राएं सफल हो गये हैं। इनमें दोनों कक्षाओं के तहत 32867 छात्राएं हैं तो 37366 छात्र हैं। इस साल यूपी बोर्ड ने कक्षा 12वीं का परिणाम इंटरनल मार्किंग के जरिए तैयार किया। यूपी बोर्ड ने अपनी मार्किंग स्कीम सीबीएसई से अलग रखते हुये तैयार किया। कक्षा का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं के नंबरों के साथ संबंधित विद्यालय की पूर्व की मेरिट के जरिए तैयार किया। डीआईओएस राजेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में यूपी बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत सभी छात्र-छात्राओं में लगभग सभी पास हो गये हैं। इनमें आंशिक रूप से कुछ छात्र ही विभिन्न कारणों से असफल रहे।

इनपर देखें परीक्षा परिणाम

इन वेबसाइटों पर चेक करें रिजल्ट

upmsp.edu.in

upresults.nic.in

results.gov.in

upmspresults.up.nic.in

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.