UP Board हो या फिर CBSE और ICSE, सभी की Online पढ़ाई जारी, 100 फीसद पाठ्यक्रम पर दिया जोर

मगर इस सत्र में अभी तक पाठ्यक्रम को लेकर किसी तरह के निर्देश जारी नहीं हुए। अब इस स्थिति में शिक्षकों ने पूरे पाठ्यक्रम की पढ़ाई तो शुरू करा दी है लेकिन बोर्ड की ओर से निर्देश जारी होने पर वह अपनी प्लानिंग में फौरन बदलाव कर लेंगे।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 01:09 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 05:27 PM (IST)
UP Board हो या फिर CBSE और ICSE, सभी की Online पढ़ाई जारी, 100 फीसद पाठ्यक्रम पर दिया जोर
निर्देश जारी होने पर वह अपनी प्लानिंग में फौरन बदलाव कर लेंगे

कानपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड हो या फिर सीबीएसई और आइसीएसई। सभी में नए सत्र को लेकर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया है। शिक्षकों ने कोरोना महामारी जैसी परिस्थिति को देखते हुए अभी सौ फीसद पाठ्यक्रम को तैयार कराने पर अपना फोकस कर रखा है।

हालांकि, उनके द्वारा सत्र 2021-22 के लिए जो कार्ययोजना बनाई गई है, उसमें फिलहाल 70 फीसद पाठ्यक्रम की ठोस तैयारी करवाने का लक्ष्य रखा गया है। कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 में यूपी, सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड ने नौवीं से 12वीं तक पाठ्यक्रम में 25 से 30 फीसद की कटौती कर दी थी। मगर, इस सत्र में अभी तक पाठ्यक्रम को लेकर किसी तरह के निर्देश जारी नहीं हुए। अब, इस स्थिति में शिक्षकों ने पूरे पाठ्यक्रम की पढ़ाई तो शुरू करा दी है, लेकिन बोर्ड की ओर से निर्देश जारी होने पर वह अपनी प्लानिंग में फौरन बदलाव कर लेंगे। अभी तो पूरे पाठ्यक्रम को पढ़ा रहे हैं। हालांकि, काउंसिल से अगर 70 फीसद पाठ्यक्रम के निर्देश मिलेंगे तो वैसे ही बदलाव कर लेंगे। - देवांगना सक्सेना, शिक्षक अंग्रेजी, शीलिंग हाउस स्कूल छात्रों का बेस कमजोर न हो, इसके लिए पूरा पाठ्यक्रम पढ़ाएंगे। जब उनकी तैयारी अच्छी होगी तो वह हर स्थिति में परीक्षा दे सकेंगे। - नीतू मल्होत्रा, शिक्षक, रसायन विज्ञान, ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज पाठ्यक्रम 70 फीसद हो या 100 फीसद। हम हर साल ही छात्रों को पूरे पाठ्यक्रम की तैयारी तय समय से करा देते हैं। जिससे उन्हेंं किसी तरह की परेशानी न हो। - नीरज चौबे, शिक्षक, भौतिक विज्ञान, सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर 

chat bot
आपका साथी