यूपी बोर्ड के छात्र ठीक कराना चाहते हैं रिजल्ट तो 27 अगस्त तक करें आवेदन, बिना शुल्क दे सकेंगे परीक्षा

यूपी बोर्ड सचिव ने परिणाम से संतुष्ट न होने वाले छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा का मौका देने के लिए आदेश जारी कर दिए है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी जारी कर दी गई है छात्र बिना किसी शुल्क के परीक्षा में सम्मलित हो सकेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 10:57 AM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 10:57 AM (IST)
यूपी बोर्ड के छात्र ठीक कराना चाहते हैं रिजल्ट तो 27 अगस्त तक करें आवेदन, बिना शुल्क दे सकेंगे परीक्षा
यूपी बोर्ड के छात्र दे सकेंगे दोबारा परीक्षा।

कानपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड के उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए राहतभरी खबर है, जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं। दरअसल यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं का जो परिणाम जारी किया गया, उनमें तमाम छात्र-छात्राओं के परिणाम में विदहेल्ड श्रेणी, सामान्य, बिना अंक के प्रोन्नत व अनुपस्थित लिखकर प्रदर्शित हुआ। वहीं, कई छात्र-छात्राओं ने कम अंक दिए जाने की शिकायत प्रधानाचार्यों से की।

अब, ऐसे ही छात्र-छात्राओं को बोर्ड की ओर से राहत दी गई है और उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका मिल सकेगा। इस संबंध में बोर्ड सचिव की ओर से आदेश जारी हो गए हैं। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि ऐसे छात्र-छात्राओं को 27 अगस्त तक आवेदन करना होगा। परीक्षा के लिए छात्रों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। छात्र, यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

12वीं व 10वीं के छात्रों को कम मिले थे अंक : यूपी बोर्ड की ओर से जारी परिणाम में 12वीं के छात्रों को जहां केमेस्ट्री व हिंदी में बहुत कम अंक मिले थे, वहीं 10वीं के छात्रों ने सामाजिक विज्ञान व विज्ञान में कम अंक मिलने की शिकायत दर्ज कराई थी। छात्र-छात्राओं का कहना था, कि जब उनकी परीक्षाएं नहीं हुईं तो औसत अंक देते समय बोर्ड के अफसरों को गंभीरता बरतनी चाहिए थे। कई छात्रों ने तो मूल्यांकन प्रणाली पर तरह-तरह के सवाल उठा दिए थे।

18 सितंबर से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं : यूपी बोर्ड ने परीक्षाएं कराने के लिए परीक्षा स्कीम जारी कर दी है। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि 18 सितंबर से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी और छह अक्टूबर तक संचालित रहेंगी। परीक्षा से पहले छात्रों के पास तैयारी का भी ठोस मौका है।

chat bot
आपका साथी