10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स रहें तैयार, नवंबर में ही शुरू हो सकती हैं ICSE व UP Board की परीक्षाएं

सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा स्कीम जारी हो चुकी है। जबकि यूपी बोर्ड की ओर से प्रधानाचार्यों को परीक्षाएं कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। अब छात्रों को ठोस तैयारी के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करनी होगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 05:16 PM (IST)
10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स रहें तैयार, नवंबर में ही शुरू हो सकती हैं ICSE व UP Board की परीक्षाएं
परीक्षाओं की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। दीपावली के बाद अब यूपी, सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने वाले 10वीं व 12वीं के छात्रों को अपना सारा ध्यान परीक्षाओं पर ही केंद्रित करना होगा। आइसीएसई व यूपी बोर्ड की ओर से अर्धवार्षिक व पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं जहां नवंबर के तीसरे हफ्ते से शुरू हो जाएंगी, वहीं सीबीएसई की ओर से पहले टर्म की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होंगी।

सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षा स्कीम जारी हो चुकी है। जबकि यूपी बोर्ड की ओर से प्रधानाचार्यों को परीक्षाएं कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। अब, छात्रों को ठोस तैयारी के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करनी होगी। आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने कहा छात्र परीक्षा स्कीम देखकर विषयवार तैयारी कर सकते हैं। इस परीक्षा के अंकों से ही उनका बोर्ड के प्रति मूल्यांकन हो जाएगा।

50 फीसद पाठ्यक्रम हो पाया है पूरा: सीबीएसई, आइसीएसई व यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई की बात करें तो लगभग सभी स्कूलों में 50 फीसद तक पाठ्यक्रम पूरा हो पाया है। दिल्ली पब्लिक स्कूल आजाद नगर की प्रधानाचार्य पुनीता कपूर ने बताया कि छात्रों की परीक्षाओं में जितने पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे, उतना पढ़ा दिया गया है। इसी तरह खालसा इंटर कालेज गोविंद नगर के प्रधानाचार्य हेमराज सिंह ने कहा यूपी बोर्ड के स्कूलों में लगभग 50 फीसद पाठ्यक्रम पूरा कराया जा चुका है। इन परीक्षाओं में यूपी, सीबीएसई व आइसीएसई की ओर से करीब 50 हजार छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।

इनका ये है कहना : 

सभी छात्र-छात्राएं अब परीक्षाओं की जमकर तैयारी करें। उनका प्रदर्शन जितना अच्छा होगा, उन्हें अंक भी उतने अधिक मिलेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि हर विषय की दिनचर्या के हिसाब से तैयारी करें और परीक्षा दें। - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी