यूपी में कम वैक्सीनेशन पर स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट किया कारण, कोविन एप को बताया वजह

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने जीएसवीएम कॉलेज का निरीक्षण किया।

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह कानपुर जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का जायजा लेने के लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज आए। उन्होंने अफसरों के स ाथ बैठक करके कम वैक्सीनेशन की वजह पता करने का प्रयास किया ।

Abhishek AgnihotriThu, 28 Jan 2021 01:47 PM (IST)

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वैक्सीनेशन का जिले में जायजा लेने के लिए गुरुवार सुबह सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल पहुंचे। उन्होंने प्रमुख अधीक्षक कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। दो चरणों में यहां कम वैक्सीनेशन की वजह जानी और कहा यह बड़ा अभियान है। टीम वर्क से ही सफलता मिलेगी। इसमें लड़ने-झगड़ने से नहीं, बल्कि एकजुटता से मिलकर काम करने की जरूरत है। 

मंत्री ने कहा कि कांशीराम चिकित्सालय के दो सेंटर पर वैक्सीनेशन का जायजा लेते हुए आए हैं। जब उनसे कम वैक्सीनेशन होने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा ऐसा नहीं है। पहले चरण में प्रदेश में 72 फीसद और दूसरे चरण में 65 फीसद वैक्सीन लगाई गई थी। वैक्सीन कम लगने की वजह कोविन पोर्टल का ठीक से काम नहीं करना है। यह पोर्टल केंद्र द्वारा संचालित है, इस बारे में लगातार समस्या से अवगत कराया जा रहा है। उसमें सुधार भी हो रहा है, यही वजह है कि आज पहले से बेहतर काम हो रहा है।

प्राचार्य ने दी टीकाकरण अभियान की जानकारी

बैठक के दौरान जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल ने बताया कि पहली और दूसरी बार के टीकाकरण अभियान में मेडिकल कॉलेज में कम वैक्सीन लगने की वजह कोविन पोर्टल का ठीक से काम नहीं करना था। इस वजह से डॉक्टरों और कर्मचारियों को एसएमएस नहीं मिल सके थे। दूसरी बार के वैक्सीनेशन में बड़ी संख्या में डॉक्टरों और कर्मचारियों के नाम ही नहीं थे। इस बार तैयारी पूरी है। डॉक्टरों, जूनियर रेजीडेन्ट और कर्मचारियों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। उन सभी की काउंसिलिंग भी की गई है। दोपहर 12.30 बजे तक 150 से अधिक को वैक्सीन लग चुकी है।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा ने बताया कि सभी समस्याएं दूर कर ली गई हैं। इस बार मेडिकल कॉलेज में छह सेशन साइट पर 750 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं, सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि इस बार वैक्सीनेशन में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। पिछले दो बार में जो समस्या सामने आई थीं, उन्हें दूर कर लिया गया है। मेडिकल कॉलेज का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

वैक्सीनेशन सेंटर पर गए मंत्री

बैठक के बाद मंत्री वैक्सीनेशन वाली जगह पर गए और वैक्सीनेटर से जानकारी ली। कहा, यहां की व्यवस्था अच्छी है। काम भी बेहतर ढंग से हो रहा है। वहां की स्थिति का जायजा लेने के बाद मंत्री बिधनू सीएचसी के लिए चले गए। इस दौरान प्रमुख अधीक्षक डॉ. ज्योति सक्सेना, सीएमएस डॉ. शुभ्रांशु शुक्ला, नोडल अफसर डॉ. सौरभ अग्रवाल. रीता गुप्ता मौजूद रहीं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.