अपर मुख्य सचिव ने देखी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की प्रगति, नए साल से पहले फर्राटा भरने की तैयारी

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर नववर्ष से पहले वाहनों का आवागमन शुरू कराने की तैयारियां तेजी पर हैं। दिसंबर तक निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखे जाने पर अपर मुख्य सचिव गृह एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने जायजा लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं।

Abhishek AgnihotriSun, 28 Nov 2021 11:49 AM (IST)
यूपी सरकार की प्राथमिकता में है बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे।

चित्रकूट, जागरण संवाददाता। यूपी सरकार की प्राथमिकता वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर नववर्ष से फर्राटा भरने की तैयारी की जा रही है और दिसंबर तक हर हाल में कार्य पूरा कराने पर जोर है। इसी क्रम में रविवार को अपर मुख्य सचिव गृह एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने चित्रकूट पहुंचकर निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की प्रगति देखी। एक्सप्रेस वे पर उनका हेलीकाप्टर करीब दस बजे उतरा है, जहां जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल और पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने उनका स्वागत किया। चित्रकूट के बाद उन्होंने बांदा में केन नदी कनवारा में निर्माणाधीन पुल की स्थिति देखी और प्रोजेक्ट मैनेजर से मैनपावर व संसाधन बढ़ाते हुए एक माह के अंदर काम खत्म करने के निर्देश दिए।

अगले माह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के लिए प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर प्रशासन व शासन के अधिकारी तेजी से जुटे हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसे नए साल से पहले लोगों को सौंपने की तैयारी है। हालांकि अभी पुल व पुलिया का निर्माण चल रहा है लेकिन सरकार ने दिसंबर तक निर्माण पूरा कराने का लक्ष्य रखा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण ( यूपीडा ) का दावा है कि 85 फीसद कार्य कराया जा चुका है। अपर मुख्य सचिव गृह अवस्थी खुद निर्माण कार्यों का सुपरविजन कर रहे हैं। रविवार को वह हेलीकाप्टर से चित्रकूट में निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे पर उतरे।

उन्होंने बागे नदी में पौहार घाट पर बन रहे पुल, मानिकपुर झांसी रेलवे ट्रैक के ओवर ब्रिज और झांसी-मीरजापुर हाईवे पर निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर ही निर्माण से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। सबसे पहले उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर अंडरपास और सभी लघु सेतु की प्रगति देखी। उन्होंने यूपीडा के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यों में और तेजी लाई जाए। जरूरत के अनुसार श्रमिकों की संख्या बढ़ाएं ताकि समय से कार्य पूरा हो सके, किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

चित्रकूट के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी हेलीकाप्टर से करीब 11.20 बजे बांदा पहुंचे। एक्सप्रेस-वे पर हेलीकाप्टर उतरा तो उनका स्वागत मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह और जिलाधिकारी अनुराग पटेल व यूपीडा के अधिकारियों ने किया। उन्होंने यहां निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी सहित एक्सप्रेस-वे के अधिकारियों से उन्होंने मैन पावर बढ़ाकर एक माह में काम खत्म करने को कहा। महोखर और मवई बुजुर्ग में निर्माणधीन पुलों को भी देखा और प्रशासिनक व यूपीडा समेत एक्सप्रेस-वे के अधिकारियों के साथ बैठक की।

प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि केन नदी पुल में 15 स्लैब लगाने के लिए बाकी हैं, जो दस दिन में पूरा कर लिया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के श्रमिकों और स्टाफ को भी यहां लगाया जा रहा है ताकि काम जल्द पूरा हो जाए। अपर मुख्य सचिव ने कार्य 20 दिन में खत्म करने को कहा। करीब दो घंटा रुकने के बाद वह हेलीकाप्टर से हमीरपुर के लिए रवाना हो गए। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.