बेमौसम बारिश ने नगर निगम की नाला सफाई की खोली पोल

बेमौसम बरसात में जरा सी बारिश से स्थिति हुई भयावह।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 01:59 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 01:59 AM (IST)
बेमौसम बारिश ने नगर निगम की नाला सफाई की खोली पोल
बेमौसम बारिश ने नगर निगम की नाला सफाई की खोली पोल

जागरण संवाददाता, कानपुर : बेमौसम बरसात ने नगर निगम की नाला सफाई की पोल खोल दी है। जरा सी बारिश में ही जूही पुल में एक-एक फीट पानी भर गया। इसके चलते कई वाहन फंस गए है। वहीं जगह-जगह नाली सफाई में निकली सिल्ट बरसात में चौतरफा फैल गयी। इसके चलते राहगीरों और वाहन चालकों को निकलने के लिए जूझना पड़ा।

फरवरी माह से नगर निगम नालों की सफाई कर रहा है लेकिन अभी तक मात्र 60 फीसद ही नाले साफ हो पाए है। कई नालों की तो अभी तक सफाई ही शुरू नहीं हुई है। कई जगह सिर्फ खानापूरी की गई है। मंगलवार को बेमौसम हुई बरसात में इस खानापूरी की पोल खुल गई। जरा सी बारिश में ही जूही पुल में पानी भर गया। तीन करोड़ रुपये से यहां पांच साल पहले बना संपवेल दिखावा साबित हुआ। नाली और गली पिट बंद होने के कारण भी परेशानी हुई। शास्त्रीनगर और विजय नगर में नाला सफाई में निकाली गयी सिल्ट न उठाए जाने के कारण बारिश से ये सड़क पर फैल गई। पार्षद नवीन पंडित, नीरज बाजपेयी, अंजू मिश्रा, मनोज पांडेय, राघवेंद्र मिश्र, जेपी पाल, सौरभ देव ने बताया कि अभी नाला सफाई ठीक से नहीं हुई है। जरा सी बरसात में यह हालात हैं तो बारिश में क्या होगा। मुख्य अभियंता एसके सिंह ने बताया कि जहां-जहां पानी भरा है वहां पर जो भी कमियां हैं, उन्हें दूर कराया जाएगा। सिल्ट समय पर न उठाने वाले ठेकेदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

मौसम में बदलाव के बीच बिजली ने लोगों को रुलाया

जागरण संवाददाता, कानपुर : मौसम में बदलाव के बीच हाईटेंशन तारें टूटने , ट्रांसफार्मरों के जलने एवं शटडाउन लेने के कारण मंगलवार को दहेली सुजानपुर सबस्टेशन के फीडर की आपूर्ति सुबह 9.15 बजे से दोपहर 2.06 बजे तक बाधित रही। रामपुरम, श्यामनगर, ई ब्लाक, सनिगवां रोड, चिश्ती नगर आदि में बिजली न आने से लोगों की परेशानी बनी रही। बिजलीघर डिवीजन में हाईटेंशन लाइन टूटने से मंगलवार देर रात तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। रात दो बजे के बाद आपूर्ति शुरु हुई लेकिन फीडर की ट्राली में खराबी आने से सुबह से फिर बिजली गुल हो गई। फाल्ट की वजह से तलाक महल, यतीमखाना, बेकनगंज, कर्नलगंज, दादामियां चौराहा, कंघी मोहाल, पानी की टंकी आदि इलाकों में दिन भर बिजली संकट बना रहा। बिजली न आने से पानी के लिए भी लोगों को परेशान होना पड़ा। लाइन में फाल्ट होने से तिलक नगर की आपूर्ति कई घंटे बाधित रही। फाल्ट की वजह से मीरपुर कैंट में बिजली गुल रही। कई घंटे बिजली न आने से लोगों का बुरा हाल रहा। फाल्ट होने से फजलगंज में दोपहर 12.30 बजे से बिजली आपूर्ति बाधित रही। फीडर ब्रेकडाउन होने से सूटरगंज में बिजली का संकट बना रहा। बाबूपुरवा में एचटी लाइन में फाल्ट होने से सुबह 10.30 बजे से बिजली गुल रही। बेगमपुरवा, अजीतगंज आदि में बिजली के साथ पानी की संकट भी रहा। फीडर बंद हो गया। फाल्ट से साकेत नगर, केशव नगर, गुमटी, हंसपुरम, ट्रांसपोर्ट नगर आदि की आपूर्ति बाधित रही।

एक ओर भीषण गर्मी में फाल्ट व शटडाउन से लोग दिन भर परेशान रहे, वहीं सबस्टेशनों पर फोन तक नहीं रिसीव किए गए। बाबूपुरवा निवासी अकील शानू ने बताया कि पहले अधिकारियों ने फोन नहीं उठाया, बाद में नंबर स्विच ऑफ हो गया।

chat bot
आपका साथी