उन्नाव के नन्हकू प्रसाद के हर आदेश की होगी जांच, डीएम ने तीन दिन में मांगी रिपोर्ट

उन्नाव में भूमाफिया को अवैध तरह से तालाब की भूमि रीस्टोर करने के मामले में जिलाधिकारी ने सहायक अभिलेख अधिकारी से तीन दिन में जांच रिपोर्ट तलब की है। स्थलीय मुआयना करने के साथ अभिलेखीय जांच करने का आदेश दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 10:59 AM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 10:59 AM (IST)
उन्नाव के नन्हकू प्रसाद के हर आदेश की होगी जांच, डीएम ने तीन दिन में मांगी रिपोर्ट
उन्नाव में भूमाफिया को जमीन रीस्टोर करने का मामला।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कानपुर-लखनऊ हाईवे पर कटरी पीपरखेड़ा गांव तालाब की साढ़े 13 बीघा जमीन को अवैध तरीके से भूमाफिया के हक में रीस्टोर करने का मामला दैनिक जागरण द्वारा बेनकाब किए जाने पर डीएम उन्नाव रविन्द्र कुमार ने सहायक अभिलेख अधिकारी (एआरओ) को मामले की तीन दिन में जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने सेवानिवृत्त एआरओ नन्हकू प्रसाद द्वारा जारी किए गए सभी आदेश की जांच के लिए भी एआरओ को निर्देशित किया।

कानपुर शहर से सटी ग्राम पंचायतों में सर्वे क्रिया प्रचलित होने की आड़ में सालों से हो रही बेशकीमती जमीनों की लूट का सिलसिला राजस्व परिषद के सख्त रुख अख्तियार करने के बाद भी नहीं थमा। कटरी पीपरखेड़ा के जिल्द बंदोबस्त में फर्जी तरीके से बांधे गए खातों के खारिज कर दिए जाने के 16 साल बाद सेवानिवृत्त एआरओ नन्हकू प्रसाद ने फर्जी खाते को रीस्टोर करने का आदेश पारित कर दिया। दैनिक जागरण द्वारा भूमाफिया के हक में किए गए खेल को बेनकाब करने पर सोमवार को विभाग में हड़कंप की स्थिति रही। डीएम ने खबर को संज्ञान में लेकर एआरओ शिव नारायण यादव को निर्देशित किया कि प्रकाश में लाए गए तथ्यों की स्थलीय और अभिलेखीय जांच करके तीन दिन के भीतर रिपोर्ट दें।

अब हर आदेश की होगी जांच

डीएम द्वारा नन्हकू प्रसाद द्वारा बतौर एआरओ जारी किए गए सभी आदेश की जांच भी करने के निर्देश एआरओ को दिए, इसकी रिपोर्ट भी तीन दिन के भीतर सौंपनी होगी। डीएम का निर्देश मिलने के बाद सोमवार देर शाम तक विभाग में नन्हकू प्रसाद द्वारा दिए गए आदेशों से जुड़ी पत्रावलियों को खंगाला जाता रहा। सूत्रों के मुताबिक कटरी पीपरखेड़ा, मझरा पीपरखेड़ा एहतमाली, ददलहा, मल्हेपुर गांव की सरकारी जमीनों से जुड़े 12 से 14 मामलों में नन्हकू प्रसाद द्वारा नियम विरुद्ध आदेश जारी किए गए।

सर्वे नायब तहसीलदार तलब

शाम को नन्हकू प्रसाद के कार्यकाल के दौरान भी सर्वे नायब तहसीलदार रहीं मंजुला मिश्रा को डीएम ने तलब कर लिया। नियम विरुद्ध किए गए आदेशों के बाबत उनसे जवाब तलब करने के साथ डीएम द्वारा जानकारी ली गई कि मामले में विभाग के कौन-कौन मुलाजिम जिम्मेदार हैं। डीएम के तेवरों के देख साफ लग रहा है कि जल्द ही सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-दैनिक जागरण द्वारा संज्ञान में लाए गए मामले की जांच करके जांच आख्या तीन दिन के भीतर देने के आदेश सहायक अभिलेख अधिकारी को दिए हैं। जांच आख्या मिलने के बाद जो भी जिम्मेदार दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। -रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी उन्नाव

chat bot
आपका साथी