कानपुर में परीक्षा की तैयारियां करेंगे विवि के अफसर, डिप्टी सीएम के आदेश के बाद प्रश्नपत्रों पर होगा मंथन

सीएसजेएमयू कुलसचिव डॉ.अनिल यादव ने बताया कि स्नातक द्वितीय व अंतिम वर्ष तथा स्नात्तकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने के निर्देश मिले हैं। अब बुधवार से ही परीक्षा की तैयारियों में जुटेंगे। बोले इस मामले में सभी प्रशासनिक अफसरों व कुलपति संग संवाद कर फिर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:30 AM (IST)
कानपुर में परीक्षा की तैयारियां करेंगे विवि के अफसर, डिप्टी सीएम के आदेश के बाद प्रश्नपत्रों पर होगा मंथन
सभी प्रशासनिक अफसरों व कुलपति संग संवाद कर फिर अंतिम फैसला लिया जाएगा

कानपुर, जेएनएन। स्नातक प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष में किस वर्ष की परीक्षाएं होंगी, किस वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा। इस तरह के कई सवाल, पिछले कुछ दिनों से छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के प्रशासनिक अफसरों को परेशान कर रहे थे। हालांकि, मंगलवार शाम को सभी सवालों के जवाब अफसरों को उस समय मिल गए, जब डिप्टी सीएम की ओर से परीक्षाओं को लेकर सारे दिशा-निर्देश जारी हो गए। सीएसजेएमयू कुलसचिव डॉ.अनिल यादव ने बताया कि स्नातक द्वितीय व अंतिम वर्ष तथा स्नात्तकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने के निर्देश मिले हैं। अब, बुधवार से ही परीक्षा की तैयारियों में जुटेंगे। बोले, इस मामले में सभी प्रशासनिक अफसरों व कुलपति संग संवाद कर फिर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

पेपर की अवधि कम हो सकती है : वैसे तो पिछले वर्षों में जो परीक्षाएं कराई गई हैं, उनमें पेपर की अवधि तीन घंटे की रहती थी। हालांकि, अब इसे घटाकर एक या डेढ़ घंटा किया जा सकता है। कुलसचिव डॉ.अनिल यादव ने कहा, कि अगर पेपर की अवधि घटाई जाती है तो प्रश्नपत्रों का प्रारूप बहुविकल्पीय रखना होगा। हालांकि, स्नातक स्तर पर किसी एक वर्ष में पेपर की अ‌वधि एक घंटा करने की दिशा में कवायद पहले से चल रही है।

लाखों छात्र होंगे शामिल : विवि प्रशासन द्वारा अगर परीक्षा कराई जाती है तो यह काम आसान नहीं होगा। क्योंकि विवि से संबद्ध सैकड़ों डिग्री कालेजों के लाखों छात्र-छात्राएं इसमें शामिल होंगे। परिस्थितियां ठीक होने के बावजूद इतनी बड़ी संख्या में परीक्षाएं कराना अफसरों के लिए अभेद्य चुनौती जैसा होगा। 

chat bot
आपका साथी