कोरोना नियम पालन का नायाब तरीका, कानपुर में इस तरह शादी में 100 मेहमान कर रहे मैनेज

कानपुर में हो रहे शादी समारोह में संख्या नियंत्रित रखने के लिए मेहमानों को अलग-अलग समय दिया जा रहा है। फोन करके परिवार के एक सदस्य को भेजने का आग्रह करने के साथ ही डिनर जल्दी शुरू करके मेहमानों को क्रमवार तरीके से बुला रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:04 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:04 AM (IST)
कोरोना नियम पालन का नायाब तरीका, कानपुर में इस तरह शादी में 100 मेहमान कर रहे मैनेज
कानपुर में गेस्ट हाउस में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश।

कानपुर, जेएनएन। 200 मेहमानों के हिसाब से कार्ड बांट दिए थे। अंतिम मौके पर एक समय में 100 लोगों के ही समारोह स्थल में होने की मजबूरी के चलते डिनर जल्दी शुरू कराना पड़ा। बहुत से लोगों से आग्रह करना पड़ा कि परिवार से एक ही सदस्य को भेजें। मेजबानों की इस परेशानी को गेस्ट हाउस व होटल संचालकों ने भी कम करने का प्रयास किया। वाहनों की पार्किंग इस तरह कराई गई कि एक साथ बाहर ज्यादा कारें नजर न आएं।

देवोत्थान एकादशी पर बड़ा मुहूर्त होता है। ऐसे में तमाम परिवारों ने शादी के लिए ये दिन तय किया था। हालांकि शादी धूमधाम से करने के मंसूबे आखिरी मौके पर धरे रह गए। कोरोना में बड़ी मुश्किल से 200 लोगों की अनुमति तक बात पहुंची थी, उसमें वर और वधू पक्ष ने आधे-आधे मेहमान अपनी-अपनी तरफ से बुलाने का निर्णय ले लिया था, लेकिन 100 लोगों की संख्या बचने के बाद दोनों ही पक्ष के पास 40-40 लोगों से ज्यादा लोगों को बुलाने का मौका नहीं रह गया। अंतिम मौके पर दोनों ही पक्षों ने अधिकतम लोगों को कम करने का पूरा प्रयास किया। लोगों को फोन कर मौके की नजाकत को समझने का आग्रह किया गया। एक बार में सौ लोगों से ज्यादा नहीं हो सकते थे इसलिए शाम को सात बजे ही डिनर शुरू करा दिया। एक समय में मेहमानों की भीड़ न बढ़े, इसके लिए अलग-अलग समय दिया गया।

कोविड गाइडलाइन का गेस्ट हाउस में पालन

कोविड संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए प्रशासन ने विवाह समारोह में सीमित लोगों के शामिल होने व मास्क की अनिवार्यता कर दी है। बुधवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर हुए विवाह समारोह में बरात में नियमों का उल्लघंन हुआ तो गेस्ट हाउसों ने थर्मल स्कैनिंग व मास्क के बाद लोगों को प्रवेश दिया गया। रायपुरवा स्थित एक गेस्ट हाउस में दिन में बरात आई। इसमें सीमित संख्या के लोग मास्क लगाकर पहुंचे। द्वारचार में सैनिटाइजेशन के बाद गले मिलने की परंपरा के स्थान पर हाथ जोड़कर अभिनंदन किया गया।

इसके बाद दोपहर व शाम को सीमित संख्या में लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भोजन किया। कुछ ऐसा ही नजारा गुमटी स्थित एक होटल के बाहर देखने को मिला। यहां मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद लिस्ट के आधार पर प्रवेश दिया गया। चमनगंज, जीटी रोड व विजय नगर स्थित गेस्ट हाउस में शारीरिक दूरी व मास्क सिर्फ दिखावे के लिए उपयोग किया गया। जीटी रोड स्थित एक होटल में बरात में शामिल लोगों ने मास्क व शारीरिक दूरी को दर-किनार करते हुए नियमों का उल्लघंन किया। मेजबानों से पहले से ही कह दिया था कि जो गाइड लाइन आई है, उसका पालन करना होगा। एक समय में सौ से ज्यादा लोग नहीं रह सकते। उन्हें सलाह दी गई कि जल्दी डिनर शुरू कराएं ताकि जो लोग भोजन करके जाएं, उनकी जगह दूसरे आ सकें। - अंकुश खन्ना, गेस्ट हाउस संचालक।  मेजबान सबसे ज्यादा धर्म संकट की स्थिति में हैं, कार्ड बांटने के बाद किसी को आने से मना भी नहीं कर सकते। गेस्ट हाउस, होटल और लॉन वालों ने तय किया है कि जैसे भी हो, नियमों में रहते हुए विवाह वाले परिवारों का पूरा सहयोग करना है।-राजकुमार भगतानी, महामंत्री, कानपुर होटल, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट, स्वीट्स एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी