' झाडू़ दान ग्रुप ' की अनूठी पहल, झकरकटी बस अड्डे पर आने वाली हर बस में लगाते निश्शुल्क झाडू़

विकास नगर स्थित रोडवेज के प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण के लिए आने वाले चालकों को भी झाड़ू दान कर स्वच्छता का संकल्प दिलाया जा रहा है। बसों को साफ रखने के लिए चालक व परिचालक स्वयं झाड़ू लगा रहे हैं। वे यात्रियों को स्वच्छ भारत का संदेश भी दे रहे

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 10:05 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 01:06 PM (IST)
' झाडू़ दान ग्रुप ' की अनूठी पहल, झकरकटी बस अड्डे पर आने वाली हर बस में लगाते निश्शुल्क झाडू़
यात्रियों को स्वच्छ भारत का संदेश भी दे रहे

कानपुर, जेएनएन। बसों को स्वच्छ रखने का व सफाई का संदेश देने के लिए झाडू़ दान ग्रुप ने स्वच्छता अभियान चला रखा है। इसके तहत रोडवेज के स्टाफ को झाडू़ दान की जा रही है। उनसे संकल्प लिया जा रहा है कि वे खुद भी सफाई रखेंगे तथा दूसरों को भी स्वच्छ भारत का संदेश देंगे। इस अभियान में चालकों व परिचालकों को भी जोड़ा गया है। विकास नगर स्थित रोडवेज के प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण के लिए आने वाले चालकों को भी झाड़ू दान कर स्वच्छता का संकल्प दिलाया जा रहा है। बसों को साफ रखने के लिए चालक व परिचालक स्वयं झाड़ू लगा रहे हैं। वे यात्रियों को स्वच्छ भारत का संदेश भी दे रहे हैं।

झकरकटी बस अड्डे पर झाड़ू दान ग्रुप की पहल पर चालकों व परिचालकों को झाड़ू बांटने का अभियान शुरू किया गया है। झाडू़ देने के साथ ही उनको स्वच्छता के लाभ भई बताए जा रहे हैं। परिवहन अधिकारियों ने चालकों व परिचालकों से कहा है कि वे यात्रियों को भी बस अड्डे व बसों में गंदगी न फैलाने की अपील करें। परिवहन निगम की बसों व बस अड्डों को स्वच्छ रखने के लिए विकास नगर स्थित ट्रेनिंग स्कूल एंड रिसर्च सेंटर के प्रधानाचार्य एसपी सिंह ने झाड़ू दान ग्रुप की स्थापना की है।

यह ग्रुप प्रदेश भर में चालकों व परिचालकों को निश्शुल्क झाड़ू दान करता है। ग्रुप में परिवहन अधिकारियों के साथ कई जनप्रतिनिधि भी जुड़े हुए है। अब तक विभिन्न डिपो व बस स्टेशनों पर 50 हजार झाड़ू बांटी जा चुकी है। प्रधानाचार्य एसपी सिंह ने झकरकटी बस अड्डे के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश सिंह के साथ चालकों व परिचालकों को निश्शुल्क झाड़ू उपलब्ध कराने के कार्य शुरु किया है। चालकों व परिचालकों को स्वच्छता का संकल्प भी दिलाया जा रहा है। एसपी सिंह ने बताया कि झकरकटी बस अड्डे पर 97 डिपो की लगभग 1200 बसें आती है। सभी को स्वच्छता अभियान से जोड़ा जा रहा है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश सिंह ने बताया कि दानदाताओं की ओर से दान की गई झाड़ू वरिष्ठ केंद्र प्रभारी कक्ष में उपलब्ध हैं।। बसों की सफाई के लिए इनको निश्शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी