सिटी बसों में मीटर नहीं पर प्रतिदिन हो रहा 23 हजार किमी दौड़ने का भुगतान

अधिकांश सिटी बसों का किमी वाला मीटर वर्षो से पड़ा है खराब।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 02:07 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 02:07 AM (IST)
सिटी बसों में मीटर नहीं पर प्रतिदिन हो रहा 23 हजार किमी  दौड़ने का भुगतान
सिटी बसों में मीटर नहीं पर प्रतिदिन हो रहा 23 हजार किमी दौड़ने का भुगतान
 कानपुर (जागरण संवाददाता)।  सिटी बसों के संचालन में कितना खेल हो रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सिटी बसों के मीटर सालों से खराब पड़े हैं। इसके बाद भी प्रतिदिन 23,000 किमी सिटी बसों के दौड़ने के हिसाब से प्राइवेट कंपनी को भुगतान किया जा रहा है। हालांकि ये अलग बात है कि कंपनी को कई माह से पूरा भुगतान नहीं हुआ है लेकिन बिल तो 8.5 करोड़ रुपये बकाये का तैयार है।
फजलगंज नगर बस डिपो से सिटी बसों का संचालन होता है। प्रतिदिन कभी 100 बसें तो कभी 130 बसों तक के संचालन का दावा किया जाता है। इन बसों के मेंटीनेंस एवं चालक उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी श्यामा श्याम कंपनी के पास है। इस कंपनी को इसके एवज में 19 रुपये प्रति किमी के हिसाब से भुगतान होता है। कंपनी के रिकार्ड में 22,000 से 23,000 किलोमीटर तक प्रतिदिन सिटी बसों के चलने का रिकार्ड दर्ज है।
कौन सी तकनीक से पता लगाते
यूपी रोडवेज इम्प्लाइज यूनियन के प्रांतीय अध्यक्ष पं. रामजी त्रिपाठी का कहना है कि जब सिटी बसों के किमी वाले मीटर ही खराब हैं तो ये कैसे पता चलता है कि बस कितने किमी चली। उन्होंने आरोप लगाया कि सिटी बसों में पिछले कई वर्षो से खेल चल रहा है। जिसकी शिकायत एमडी से भी की जा चुकी है। उन्होने कहा है कि इस मामले की जांच होनी चाहिये ताकि सच्चाई सामने आ सके। कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के एमडी अतुल जैन  का कहना है कि कौन सा मार्ग कितने किमी है, इसका सर्वे कराकर ही किमी निर्धारित है, प्रतिदिन सिटी बसें 150 से 200 किमी तक चलती हैं। 
सिटी बसों की स्थिति
-270 कुल सिटी बसें
- 10 नान एसी लो फ्लोर बसें
-10 एसी लो फ्लोर बसें
- 130 बसें मार्ग पर
- 140 बसें खराब
- 4.5 लाख प्रतिदिन आय
- 3.5 लाख सीएनजी खर्च
 
chat bot
आपका साथी